ताजा-खबरें

रॉयल एनफील्ड की यह पहल बचा रही है 18 लाख लीटर पानी

जल ही जीवन है, कहते सब है पर बचाने के नाम पर सब दूर भागते हैं। पर इस जिम्मेदारी से दूर भागने के बजाय रॉयल एनफील्ड ने अपने सर्विस सेंटर्स पर पानी बचाने की पहल शुरू कर दी है। एनफील्ड ने पानी से जूझ रहे चेन्नई में अपने सभी 20 सर्विस सेंटर्स पर मोटरसाइकिल की धुलाई के लिए ‘ड्राई वॉश सिस्टम’ पर शिफ्ट होने का एलान किया है। कंपनी ने यह दावा किया है कि इस सिस्टम के इस्तेमाल से प्रति माह करीब 18 लाख लीटर पानी व्यर्थ बहने से बचेगा।

चेन्नई पानी की किल्लत से जूझ रहा है, यहां के नागरिकों को प्रतिदिन 800 मिलियन लीटर पानी की आवश्यकता होती है लेकिन अभी सार्वजनिक जल बोर्ड केवल 525 मिलियन लीटर पानी की सप्लाई उपलब्ध करवा रहा है।

ड्राई वॉश को तमिलनाडु के अन्य शहरों में शुरू करने की योजना

रॉयल एनफील्ड द्वारा पानी की बचत पर टिप्पणी करते हुए भारत में इसके बिजनस हेड शाजी कोशी ने कहा, ‘हमारी ड्राई वॉश और पेपरलेस सेवाएं जैसी सभी पहल ग्राहकों के अनुभव को बढ़ाने के उद्देश्य से हैं। चेन्नई के हालातों ने हमें अपने कार्य के संचालन में और अधिक दक्षता लाने की अनुमति दी है, जो हमेशा से हमारा उद्देश्य है।’

उन्होंने आगे कहा कि चेन्नई रॉयल एनफील्ड का मुख्य बाजार है और ड्राई वॉश एक अच्छी तकनीक है जिसमें कम पानी का इस्तेमाल होता है और धोने की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता किए बिना पानी की की बचत में मदद मिलती है, साथ ही सर्विसिंग में भी कम समय लगता है। हमने चेन्नई में पानी की कमी के हालात के कारण इस पहल को शुरू किया है और हम इसे भविष्य में तमिलनाडु के अन्य शहरों में भी शुरू करने की योजना बना रहे हैं। रॉयल एनफील्ड की पूरे देश में 600 से ज्यादा शहरों व कस्बों में 900 से ज्यादा वर्कशॉप हैं।

चेन्नई के हालातों को देखते हुए यह फैसला सराहनीय है। ड्राय वॉश का कॉन्सेप्ट अन्य जगहों पर भी लागू किया जा सकता है क्योंकि आने वाले दिनों में पानी की समस्या हर शहर महसूस करने वाला है।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago