हलचल

कौन है रीना मित्रा जो बन सकती है पहली महिला CBI डायरेक्टर, रहा है शानदार इतिहास

यदि सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (सीबीआई) के अगले डायरेक्टर के पद पर 1983 बैच की आईपीएस ऑफिसर रीना मित्रा को चयन समिति द्वारा चुना जाता है तो देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी की प्रमुख के रूप में नियुक्त होने वाली वह पहली महिला होंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक नया सीबीआई डायरेक्टर चुनने के लिए एक उच्च-स्तरीय चयन समिति की 24 जनवरी को बैठक हुई, जिसके बाद सीबीआई प्रमुख रहे आलोक वर्मा बाहर हो जाएंगे।

मित्रा पिछले 5 साल से सीबीआई के सुपरिटेंडेंट के पद पर अपनी सेवाएं दीं। 2017 में, उन्हें कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (इंटरनल सिक्योरिटी) नियुक्त किया गया था।

मित्रा का शानदार कॅरियर

34 साल से अधिक के कॅरियर में, मध्य प्रदेश कैडर की एक ऑफिसर, मित्रा ने विभिन्न पदों पर राज्य की सेवा की है। इससे पहले मित्रा तीन जिलों के पुलिस अधीक्षक, डीआईजी, आईजी सीआईडी और महानिरीक्षक पद पर रह चुकी है।

वहीं मध्य प्रदेश के विजिलेंस डिपार्टमेंट में भी उनका एक लंबा कार्यकाल रहा, जहां उन्होंने भ्रष्टाचार के मामलों को संभाला।

वहीं मित्रा रेलवे बोर्ड, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन जैसे मंत्रालयों में भी काम कर चुकी हैं। उन्हें 2014 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिमिनोलॉजी एंड फॉरेंसिक साइंस (एनआईसीएफएस) का डायरेक्टर बनाया गया था।

कोलकात्ता यूनिवर्सिटी से, मित्रा ने लिटरेचर में मास्टर्स करने के बाद मद्रास यूनिवर्सिटी से एम.फिल की डिग्री भी हासिल की। वह नेशनल डिफेंस कॉलेज की पूर्व छात्रा भी रह चुकी हैं। 1999 में, मित्रा को पुलिस पदक और 2008 में विशिष्ट सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था।

अन्य दावेदार भी हैं रेस में

मित्रा के अलावा, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक आरके मिश्रा, राष्ट्रीय जांच एजेंसी के महानिदेशक वाईसी मोदी और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के महानिदेशक राजेश रंजन को एजेंसी के डायरेक्टर के लिए सबसे आगे माना जा रहा है।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

3 months ago