हलचल

पीएम मोदी जिस गेम का जिक्र किया उस PUBG के लिए बच्चे क्यों पागल हुए रहते हैं ?

जब गेमिंग की बात आती है तो भारत कोई लोकप्रिय नाम नहीं है, खासकर कंसोल और पीसी सेगमेंट वाले गेम्स में। हालांकि, जब मोबाइल गेमिंग की बात आती है तो देश में मोबाइल गेम यूजर्स के मामले में भारत टॉप 5 देशों में शामिल हो गया है। पीओकेकेटी के अनुसार, 2017 में देश में 222 मिलियन से अधिक गेमर्स हर दिन औसतन 42 मिनट मोबाइल गेम्स में दे रहे थे।

ये आंकड़ें हर साल बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं और हाल के महीनों में इन नंबर्स में सबसे बड़ा बूम PUBG मोबाइल गेम की वजह से आया है। PlayerUnknown Battlegrounds, जो एक पीसी और कंसोल गेम है और मार्च 2018 में इसे मोबाइल प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया था। एक साल के भीतर, इस गेम के तूफान ने दुनिया भर में कब्जा कर लिया है। इस गेम का क्रेज यहां तक बढ़ गया कि देश के पीएम मोदी भी जानते हैं कि इस गेम की वजह से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

हाल ही की गई एक रिसर्च से पता चला कि PUBG नाम बहुत लोकप्रिय होने के बावजूद, भारत में लगभग 73.4 प्रतिशत गेमर्स यह गेम अपने मोबाइल पर खेल रहे हैं। लेकिन आखिर ऐसा क्यों हो रहा है? क्यों अचानक से यह खेल इतनी जल्दी हर जगह छा गया ? आइए जानते हैं इसके पीछे के कुछ कारण।

जल्दी मार्केट में आने का मिला फायदा

बैटल रॉयल गेम्स की 2018 में हुई शुरुआत हर किसी भारतीय के लिए एकदम नई थी। PUBG कॉर्प और टेनसेंट गेम्स ने इस मामले में पहला गेम मार्केट में लांच कर इसका जल्दी फायदा उठाया। इसके मुख्य रूप से दो प्रभाव देखने को मिले। एक यह कि यह पहला रॉयल बैटल गेम था जिसे मोबाइल गेमर्स, विशेष रूप से भारत में शुरू किया गया था और इससे वे परिचित थे। दूसरी बात यह कि फ़ोर्टनाइट, जो दुनिया भर में सबसे बड़ा बैटल रॉयल गेम है, बहुत देर से लॉन्च हुआ। वास्तव में, फ़ोर्टनाइट अभी भी एंड्रॉइड यूजर्स के लिए Google Play स्टोर पर उपलब्ध नहीं है और किसी को कंपनी की वेबसाइट से गेम डाउनलोड करना पड़ता है जिसमें बहुत परेशानी होती है।

ग्राफिक्स काफी रीयल से लगते हैं

यदि आपने कभी Fortnite खेला या देखा है, तो आपको पता होगा कि PUBG मोबाइल पर ग्राफिक्स कहीं ज्यादा रीयल लगते हैं। इसमें काम आने वाले हथियार, कैरेक्टर्स, जगह सब कुछ रीयल लाइफ सा लगता है। इस वजह से गेमप्ले अधिक प्रभावशाली दिखता है। शायद यही कारण है कि भारत में मोबाइल गेमर्स इसे अन्य गेम्स की तुलना में अधिक पसंद करते हैं।

पबजी की पहुँच मोबाइल तक एकदम आसान है

आजकल अधिकांश मोबाइल गेम्स मुफ्त में उपलब्ध हैं। इन-गेम को खरीदा भी जा सकता है लेकिन आप बिना इसके भी गेम का शानदार अनुभव ले सकते हैं। पिछले कुछ सालों में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में एक बड़ा उछाल देखा गया है। न केवल हमारे पास आज कई तरह के डिजिटल उपकरण हैं बल्कि रिलायंस जियो के आने के बाद मोबाइल कनेक्टिविटी में भी एक क्रांति सी देखने को मिली क्योंकि 4G डेटा काफी सस्ता हो गया है।

तेजी से आता अपडेट वर्जन

हालांकि, यह किसी भी मोबाइल गेम के लिए आजमाया हुआ फॉर्मूला है कि आप तेजी से उसके अपटेड वर्जन यूजर्स को देते रहें। PUBG मोबाइल के पीछे भी डेवलपर्स तेजी से अपडेट लाकर यूजर्स को बांध रखे हुए हैं। गेम में अक्सर कैरेक्टर, कपड़े और सामान को अपडेट किया जाता है और यूजर्स के लिए नए हथियार, मैप अपडेट और बहुत कुछ होता है।

कम्युनिटी

PUBG मोबाइल को लॉन्च हुए एक साल भी नहीं हुआ है, लेकिन यदि आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर PUBG मोबाइल सर्च करते हैं, तो आपको एक बड़े पैमाने पर कम्युनिटी दिखाई देगी। Youtube स्ट्रीमर से लेकर कई रिसर्चर हैं जो गेम के बारे में ट्यूटोरियल, टिप्स के जरिए हर रोज कई नई जानकारियां देते हैं।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago