ताजा-खबरें

अच्छी खबर: जम्मू-कश्मीर में फिर से लौटी रौनक, सामान्य हो रहा है जनजीवन

जम्मू—कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने वाले अनुच्छेद 370 को केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को निष्प्रभावी कर दिया था। इसके पहले 2 अगस्त को राज्यपाल द्वारा ट्रैवल एडवाइजरी जारी की गई थी जिसके बाद अमरनाथ यात्रा पर बीच में ही रोक लगाकर सभी यात्रियों को घाटी छोड़ने का कहा गया था। इसके घाटी में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया गया था। उसके बाद से ही घाटी पूरी तरह सूनी हो गई थी, कहीं भी कोई पर्यटक नजर नहीं आ रहा था। लेकिन अब करीब 70 दिन बाद राज्यपाल द्वारा द्वारा ट्रैवल एडवाइजरी को वापस ले लिया गया है। सरकार के इस फैसले के बाद अब घाटी में पर्यटक की आवाजाही प्रारंभ होगी।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले इस अनुच्छेद के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त कर दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने संबंधी विधेयक संसद में पास किया। इस फैसले के बाद राज्य के नेताओं, अलगाववादियों, कार्यकर्ताओं और वकीलों समेत कई लोगों को नजरबंद किया गया है। इनमें तीन पूर्व मुख्यमंत्री- फारुख अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती शामिल हैं।

बढ़ेगी पर्यटकों की चहल कदमी

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने 7 अक्टूबर को सलाहकारों और मुख्य सचिव के साथ जम्मू और कश्मीर के मौजूदा हालात पर समीक्षा बैठक की थी। इसके बाद उन्होंने पाबंदियों वाली एडवाइज़री को वापस लेने का निर्णय किया था और 10 अक्टूबर से आदेश लागू होने की बात कही थी।

जम्मू और कश्मीर से पाबंदियां हटने के बाद अब कश्मीर में पुन: वही रौनक लौट आएगी। पर्यटकों की एंट्री फिर से शुरू हो जाएगी। लेकिन अभी भी यहां पर कुछ ऐसी दिक्कतें हैं जिनका सामना करना पड़ सकता है। यहां पर अभी भी मोबाइल फोन, इंटरनेट की सुविधा पूरी तरह से शुरू नहीं हुई है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबल तैनात हैं, हालांकि कई स्थानों पर लैंडलाइन की सुविधा चालू हो चुकी है।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago