कारोबार

राधाकिशन दमानी बने देश के दूसरे सबसे अमीर, महज 24 घंटे में 100 फीसदी तक बढ़ गई थी संपत्ति

समय-समय पर दुनिया के अमीर लोगों की सूची विभिन्न मैगजीन द्वारा प्रकाशित की जाती है। फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनियरीज इंडेक्स ने भारत के अमीर लोगों की सूची जारी की है। इस सूची में शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक और D-Mart रिटेल चेन चलाने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्केट के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उनकी नेटवर्थ 17.5 अरब डॉलर (करीब 1,25,000 करोड़ रुपए) हैं। उन्होंने शि‍व नाडर, गौतम अडानी जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। देश के सबसे अमीर व्यक्ति रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी है।, जिनका नेटवर्थ 57.4 अरब डॉलर है।

फोर्ब्स के मुताबिक पिछले हफ्ते एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयरों में 5 फीसदी तक वृद्धि हुई। इसकी वजह से दमानी का नेटवर्थ बढ़ गया। शनिवार को दमानी का नेटवर्थ 17.8 डॉलर तक पहुंच गया था। दमानी के बाद देश में एचसीएल के श‍िव नाडर (16.4 अरब डॉलर), उदय कोटक (15 अरब डॉलर) और गौतम अडानी (13.9 अरब डॉलर) का स्थान आता है।

डी-मार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी को रिटेल बिजनेस का किंग भी माना जाता है। उन्होंने अपने कॅरियर की शुरुआत शेयर बाजार में निवेशक के तौर पर की थी। परंतु उनके एक आइडिया ने उनको देश के 100 अमीरों की सूची में पहुंचा दिया है। उनकी किस्मत ऐसी बदली की महज 24 घंटे में उनकी संपत्ति 100 प्रतिशत तक बढ़ गई।

आइए रातों-रात करोड़पति बनने वाले राधाकिशन दमानी के बारे में जानते हैं—

भारत के टॉप-10 अमीरों में शामिल और रिटेल के बिजनेस के किंग राधाकिशन दमानी ने वर्ष 1980 के दशक में शेयर बाजार में कदम रखा। उन्होंने अपनी रिटेल कंपनी D-Mart का IPO 2017 में जारी किया था। 20 मार्च, 2017 तक राधाकिशन दमानी सिर्फ एक रिटेल कंपनी के मालिक थे।

उनके जीवन का ऐतिहासिक दिन 21 मार्च था, इस दिन सुबह जैसे उन्होंने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) की घंटी बजाई, वैसे ही उनकी संपत्ति में 100 फीसदी तक उछाल आया। डी-मार्ट का शेयर 604.40 रुपये पर लिस्ट हुआ, जबकि जारी करने की प्राइस 299 रुपये रखा गया था। यह 102 फीसदी का रिटर्न है, जोकि एक रिकॉर्ड था। क्योंकि पिछले 13 वर्षों में लिस्टिंग के दिन किसी शेयर की कीमत में ऐसी बढ़ोतरी नहीं देखी गई।

शुरूआत में बॉल बियरिंग का बिजनेस किया

राधाकिशन दमानी का शुरूआती जीवन काफी संघर्ष में गुजरा। उन्होंने बॉल बियरिंग का बिजनेस शुरू किया, लेकिन यह बिजनेस उनके लिए घाटे का सौदा साबित हुआ और उसे बंद करना पड़ा। पिता की मृत्यु के बाद उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर शेयर बाजार में निवेश करना शुरू किया। उन्होंने अच्छे मौके तलाश कर शुरूआत में छोटी कंपनियों में निवेश किया, जिससे उन्हें मोटा मुनाफा मिला।

वर्ष 1990 तक निवेश के माध्यम से उन्होंने शेयर बाजार से करोड़ों रुपए कमाए। फिर उन्होने रीटेल कारोबार में उतरने की सोची और धीरे-धीरे उनका कारोबार चल निकला। आज उनकी कंपनी की वैल्यू करीब 1.01 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है।

दमानी सादा जीवन जीने वाले व्यक्ति हैं। वह हमेशा सफेद कपड़े पहनते हैं और शेयर बाजार के दिग्गज निवेशकों के बीच ‘मिस्टर व्‍हाइट एंड व्‍हाइट’ के नाम से मशहूर हैं।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago