हलचल

कोरोना जंग: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी सैलरी का 30 फीसदी एक साल तक पीएम केयर फंड में करेंगे दान

कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए देश में कई बड़ी ​हस्तियों से लेकर आम नागरिक ने अपनी पीएम केयर्स फंड में दान दिया है। ताज़ा जानकारी के अनुसार, देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने वेतन का 30 फीसदी हिस्सा पीएम केयर फंड में दान करेंगे। उनकी सैलरी का ये पैसा लगातार एक साल तक पीएम केयर्स फंड में जाएगा। बता दें, कोरोना वायरस से जुड़े कार्यों में इस्तेमाल के लिए बनाए गए इस फंड में इससे पहले राष्ट्रपति ने अपना एक महीने की सैलरी भी डोनेट की थी। अब उन्होंने एक साल तक सैलरी का 30 फीसदी पीएम केयर्स फंड में देने का फैसला लिया है।​

लिमोज़ीन कार की खरीद का फैसला स्थगित

राष्ट्रपति भवन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने लिए स्पेशल लिमोज़ीन कार की खरीद को स्थगित करने का फैसला किया है। इसके अलावा राष्ट्रपति ने कई समारोह में और भोजों के दौरान होने वाले विभिन्न खर्चों में भी कटौती करने का फैसला लिया है। राष्ट्रपति भवन से जुड़े कार्यकर्मों में सज़ावट पर कम खर्च होगा, खाने के मेनू को सीमित किया जाएगा और मेहमानों की लिस्ट भी कम की जाएगी। राष्ट्रपति कोविंद ने घरेलू कार्यक्रमों को भी बेहद सीमित करने का फैसला लिया है, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग भी रहेगी और इस तरह के कार्यक्रमों के खर्च को भी कम किया जा सकेगा।

कार्यक्रमों में जाने की बजाय वीडियो के जरिए लोगों से जुड़ेंगे

जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति वीडियो के जरिए ही लोगों से जुड़ेंगे और सीधे तौर पर कार्यक्रमों में ना जाने की कोशिश करेंगे। बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी से इससे निपटने के लिए 28 मार्च को इमर्जेंसी फंड ‘पीएम केयर्स फंड’ का ऐलान किया था। पीएम ने कोरोना से लड़ने के लिए देश के लोगों से इस फंड में दान करने की अपील भी की थी, जिसके बाद राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपना एक महीने का वेतन दान किया था। उनके अलावा फिल्म, राजनीति और खेल जगत की कई हस्तियों ने इस इमर्जेंसी फंड में दान किया है।

रेलवे: 30 जून तक बुक सभी टिकटों को रद्द कर दिया रिफंड, स्पेशल ट्रेन पर असर नहीं

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 78 हजार के पार पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में 3722 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं और 134 लोगों की मौत हुई है। भारत में अब तक कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 78,003 हो चुकी है और कुल 2549 लोग इस खतरनाक वायरस से अपनी जान गंवा चुके हैं।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago