हलचल

लोकसभा चुनाव: उत्तर और दक्षिण भारत के बीच इतना राजनैतिक अंतर क्यों है?

एक बार 23 अप्रैल को दक्षिण भारत में मतदान हो जाने के बाद, यह और भी स्पष्ट हो जाएगा कि क्यों यह क्षेत्र कभी-कभी शेष भारत से अलग देश की तरह महसूस करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी पांच दक्षिणी राज्यों ने मतदान पूरा कर लिया है, लेकिन देश के कई अन्य हिस्सों में 23 मई को परिणाम आने से पहले पूरे एक महीने तक चुनाव पूरे नहीं होंगे।

तो दक्षिण के पांच राज्यों: तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश (जिसमें विधानसभा चुनाव भी थे) और केरल में चीजें कैसे खड़ी होती हैं? चुनाव पूर्व सर्वे के दो डेटा सामने आते हैं।

पहला सेंटर फॉर स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज सर्वे से आता है, जिसमें भारत भर के उत्तरदाताओं से पूछा गया था कि क्या उन्हें लगता है कि देश सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।

दूसरा सीवीओटर चुनाव पूर्व सर्वे से आता है। मोदी देश के अधिकांश हिस्सों में जबरदस्त रूप से लोकप्रिय हैं, यहां तक ​​कि दिसंबर में राजस्थान और मध्य प्रदेश में कांग्रेस की जीत के बाद भी मोदी के प्रदर्शन में 60% से अधिक संतुष्टि दर्ज की गई थी।

हालाँकि दक्षिण में मोदी की लोकप्रियता के आंकड़े थे:

कर्नाटक: 38.4%

तेलंगाना: 37.7%

आंध्र प्रदेश: 23.6%

केरल: 7.7%

तमिलनाडु: 2.2%

और शायद इसीलिए ये राज्य एक अलग देश की तरह लगते हैं।   कुछ सप्ताह पहले एक सर्वे किया गया था हमने पूछा कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस अंतर को मिटाने के लिए दक्षिण भारत की एक सीट से चुनाव लड़ने का फैसला करेंगे। राहुल गांधी साउथ से चुनाव लड़ने जा रहे हैं।  उत्तर प्रदेश में अमेठी के अलावा वे वायनाड से चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

लेकिन दक्षिण में बालाकोट-और-बाबरी पर बहस शायद ही नजर आती है। नोर्थ काफी मायनों में इस बहस का हिस्सा रहा है। कर्नाटक के चुनाव जहां भाजपा और कांग्रेस, उनके सहयोगी जनता दल (सेकुलर) एक सीधी लड़ाई में नजर आते हैं।

आंध्र प्रदेश, जिसमें लोकसभा चुनावों के अलावा विधानसभा चुनाव थे, सोच रहे हैं कि क्या वर्तमान मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू जगनमोहन रेड्डी से मात खा जाएंगे और क्या फिल्म स्टार-राजनीतिज्ञ पवन कल्याण दोनों का ही माहौल बिगाड़ सकते हैं।

तेलंगाना, अपने विधानसभा चुनावों के लंबे समय बाद राष्ट्रीय चुनाव में जा रहा है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से उम्मीद की जा रही है कि वह अपना आधार मजबूत करेगा।

केरल यह तय करेगा कि वामपंथियों में से मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन नायक हैं या खलनायक (और क्या भाजपा सेंध लगा सकती है?)

पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि और जयललिता की मृत्यु के बाद तमिलनाडु में अपना पहला चुनाव है, सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक ने भाजपा के साथ हाथ मिलाया है।

वित्त आयोग पर बड़ी लड़ाई और आगामी लोकसभा विस्तार आगे बढ़ने के साथ इन चुनावों के नतीजों से यह महसूस हो सकता है कि दक्षिण देश बाकी हिस्सों से अलग चिंताओं और जरूरतों के साथ अलग ट्रैक पर है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago