हलचल

पीएम मोदी ने कृषि संबंधित बिल के गिनाए ये 10 फायदे, विपक्ष पर भी बरसे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 70वें जन्मदिन पर गुरुवार को देश के किसानों को कृषि सुधार विधेयक के रूप में बड़ा तोहफा दिया। हालांकि, विपक्ष ने इस पर कई सवाल भी उठाए, जिसके बाद उन्होंने शुक्रवार को कृषि संबंधित बिल पर उठ रहे सभी सवालों के जवाब दिए। बिहार में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने संबोधन दिया। इस दौरान वे किसान बिल के मसले पर विपक्षी दलों पर जमकर बरसे। प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष अपनी राजनीति चमकाने के लिए किसानों को गुमराह कर रहा है और झूठ बोल रहा है। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने केंद्र सरकार द्वारा लाए गए विधेयक के 10 फायदे भी गिनाए।

कृषि सुधार बिल से बिचौलियों का सिस्टम खत्म होगा

1. पीएम मोदी ने दावा किया कि कृषि सुधार बिल से बिचौलियों का सिस्टम खत्म होगा। किसान और ग्राहक के बीच जो बिचौलिये होते हैं, वो कमाई का बड़ा हिस्सा खुद ले लेते हैं, उनसे बचाने के लिए ये विधेयक लाए जाने बहुत आवश्यक थे। ये विधेयक किसानों के लिए रक्षा कवच बनकर आए हैं।

2. प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकसभा में ऐतिहासिक कृषि सुधार विधेयक पारित किए गए हैं। इन विधेयकों ने हमारे अन्नदाता किसानों को अनेक बंधनों से मुक्ति दिलाई है। इन सुधारों से किसानों को अपनी उपज बेचने में और ज्यादा विकल्प और ज्यादा अवसर मिलेंगे।

3. कोई भी व्यक्ति अपना उत्पाद, दुनिया में कहीं भी बेच सकता है, जहां चाहे वहां बेच सकता है। लेकिन केवल किसान को इस अधिकार से वंचित रखा गया था। अब नए प्रावधान लागू होने के कारण, किसान अपनी फसल को देश के किसी भी बाजार में, अपनी मनचाही कीमत पर बेच सकेगा।

4. केंद्र सरकार की योजनाओं के द्वारा किसानों के खाते में एक लाख करोड़ रुपए अब तक ट्रांसफर किए जा चुके हैं। कई योजनाओं को पूरा किया गया, सिंचाई के लिए अलग योजना बनाई जा रही है।

5. केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को एमएसपी का लाभ नहीं दिए जाने जैसी मनगढ़ंत बातें कही जा रही हैं। किसानों से धान-गेहूं इत्यादि की खरीद सरकार द्वारा नहीं की जाएगी जैसी बातें सरासर झूठ है, गलत है, किसानों से धोखा है, हमारी सरकार किसानों को एमएसपी के माध्यम से उचित मूल्य दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकारी खरीद भी पहले की तरह जारी रहेगी।

6. पीएम मोदी ने विपक्ष पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया। पीएम ने कहा कि कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में इसका वादा किया था, लेकिन अब विरोध कर रही है। ये लोग किसानों को गुमराह कर रहे हैं।

7. प्रधानमंत्री ने बताया कि सबसे पहले नीतीश सरकार ने बिहार में इस कानून को हटाया, जिसके बाद अब बिहार का मॉडल पूरा देश लागू कर रहा है।

8. किसानों से अपील करते हुए पीएम कहा कि इनके चक्कर में ना पड़ें और सतर्क रहें। ये किसानों की रक्षा को ढिंढोरा पीट रहे हैं, लेकिन बिचौलियों का साथ दे रहे हैं।

9. प्रधानमंत्री ने देश के किसानों को भरोसा दिलाया कि जितना एनडीए सरकार ने 6 वर्षों में किया गया है, उतना पहले कभी नहीं किया गया। किसानों को होने वाली एक-एक परेशानी को समझते हुए दूर करने के लिए हमारी सरकार ने निरंतर प्रयास किए हैं।

10. संबोधन से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर भी इस बिल का समर्थन किया था और किसानों से विपक्ष के भ्रमजाल में ना फंसने की बात कही थी।

Read More: संन्यासी से लेकर देश के प्रधानमंत्री बनने तक कुछ ऐसा रहा नरेंद्र मोदी का सफ़र..

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago