हलचल

‘अम्फान’ प्रभावित पश्चिम बंगाल को 1000 करोड़ देने की घोषणा, पीएम मोदी के ऐलान पर भड़की ममता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ से प्रभावित हुए क्षेत्रों का जायजा लेने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल पहुंचे। यहां उन्होंने राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ कई जिलों के तबाह हुए क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद उन्होंने सीएम व अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की और राज्य की सहायता के लिए 1000 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया। पीएम मोदी के इस ऐलान पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बिफर पड़ी। उनका कहना है कि नुकसान एक लाख करोड़ का हुआ और पैकेज सिर्फ एक हजार करोड़ का दिया जा रहा है।

सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को कोसा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्य के अम्फान तूफान से प्रभावित हुए जिलों के लिए एक हजार करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया है, लेकिन इससे जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी है। यह पैसा कब मिलेगा या यह अग्रिम धनराशि है। उन्होंने कहा कि अम्फान तूफान के कारण एक लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। 56 हजार करोड़ रुपया तो हमारा ही केंद्र पर बकाया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चक्रवाती तूफान अम्फान की वजह से पश्चिम बंगाल में मरने वालों की संख्या 80 हो गई है।

इस कठिन समय में पूरा देश आपके साथ: मोदी

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार अम्फान से प्रभावित हुए लोगों के साथ है। उन्होंने बशीरहाट में ने कहा, ‘अम्फान के मद्देनजर पश्चिम बंगाल की तत्काल सहायता के लिए केंद्र सरकार 1000 करोड़ रुपए आवंटित करती है। मैं पश्चिम बंगाल के मेरे भाईयों और बहनों को विश्वास दिलाता हूं कि इस कठिन समय में पूरा देश आपके साथ खड़ा है। अम्फान के कारण हुए नुकसान और प्रभावित क्षेत्रों की वर्तमान स्थिति को लेकर विस्तृत सर्वेक्षण करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक टीम भेजी जाएगी।’

Read More: देश में कोरोना संक्रमण के 24 घंटे में 6088 नए मामले सामने आए, 148 लोगों की हुई मौत

पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘पुनर्वास और पुनर्निर्माण से संबंधित सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा। हम सभी चाहते हैं कि बंगाल आगे बढ़े। पश्चिम बंगाल में अम्फान चक्रवात के कारण मरने वालों के परिजनों को दो लाख रुपए और गंभीर रूप से घायल हुए प्रत्येक व्यक्ति को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि मई के महीने में देश चुनावों में व्यस्त था और उस समय हमें एक चक्रवात का सामना करना पड़ा, जिसने ओडिशा को काफी नुकसान पहुंचाया। अब एक साल के बाद इस चक्रवाती तूफान अम्फान ने हमारे तटीय क्षेत्रों को प्रभावित किया है। पश्चिम बंगाल के लोग इससे सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago