उछल कूद

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट डेब्यू करने वाला सबसे युवा खिलाड़ी बना यह पाकिस्तानी क्रिकेटर

पाकिस्तान से कई यंगेस्ट क्रिकेटर इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू कर चुके हैं। यहां तक कि सबसे ज्यादा यंगेस्ट डेब्यू क्रिकेटर पाकिस्तान से ही है। इस लिस्ट में गुरुवार को एक नाम और जुड़ गया है। पाकिस्तानी यंग टैलेंटेड फास्ट बॉलर नसीम अब्बास शाह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में शुरु हुए टेस्ट में डेब्यू करते हुए इतिहास रच दिया। नसीम शाह ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने महज 16 साल 279 दिन की उम्र में पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट डेब्यू किया।

पहली पारी में सात रन बना पाए नसीम

नसीम शाह से पहले ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई पू्र्व कप्तान इयान क्रेग थे, जिन्होंने 17 साल 239 दिन की उम्र में अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट डेब्यू किया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान ने नसीम शाह को अपनी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। इसी के साथ वे ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट डेब्यू करने वाले सबसे युवा और 9वें यंगेस्ट खिलाड़ी बन गए। हालांकि, नसीम ने अपने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में मात्र 7 रन बनाए। वहीं, पाकिस्तान की पूरी टीम 86.2 ओवर में 240 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी की शुरुआत शुक्रवार सुबह करेगा।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ऐसा रहा प्रदर्शन

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज नसीम शाह ने अभी तक ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है। वे अब तक सिर्फ 7 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 27 विकेट अपने नाम किए। बहुत कम उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले नसीम को गुरुवार को पाकिस्तान के बॉलिंग कोच वकार यूनुस ने डेब्यू कैप पहनाईं। टेस्ट सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। बता दें, यंग टैलेंटेड क्रिकेटर नसीम अब्बास शाह पाकिस्तान के पेशावर के रहने वाले हैं। पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब अख्तर भी उनके टैलेंट की तारीफ़ कर चुके हैं।

Read More: कश्मीर का दौरा करने वाले यूरोपीय सांसदों पर सरकार ने संसद में क्या जानकारी दी है?

टेस्ट डेब्यू करने वाला सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं पाकिस्तानी

सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले टॉप-10 खिलाड़ियों में से 6 पाकिस्तान से ही आते हैं। टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी की बात करें तो पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर हसन रजा ने मात्र 14 साल 227 दिन में अपना डेब्यू कर लिया था। हालांकि, ये बात अलग है कि बाद में उनकी उम्र को लेकर काफ़ी विवाद भी हुआ था। इस मामले में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के ही मुश्ताक मोहम्मद हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 15 साल 124 दिन की उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था। भारतीय खिलाड़ी और महान क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर इस मामले में 5वें स्थान पर हैं। उन्होंने 16 साल 205 दिन की उम्र में अपने टेस्ट कॅरियर की शुरुआत की थी।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago