क्रिकेट

क्रिकेट विश्व कप मुकाबलों में भारत से कभी नहीं जीता पाकिस्तान

ये तो वक्त ही बताएगा कि पाकिस्तान क्रिकेट विश्व कप में भारत को हरा कर अपना पिछला रिकॉर्ड सुधार पाएगा। वैसे क्रिकेट में किसी के कहने या नहीं कहने का फर्क नहीं पड़ता जब रिकॉर्ड टूटते हैं तो किसी की भविष्यवाणी सही हो जाती है तो किसी की नहीं।

अब क्रिकेट में एक ओर संभावना जताई है पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोईन खान ने। उनका मानना है कि पाकिस्तान की मौजूदा टीम विश्व कप 2019 में इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में अपने चिरप्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ पहली जीत दर्ज कर सकती है और विश्वकप में एक जीत दर्ज न करने का कलंक धो सकती है। इन दोनों टीमों के बीच अब की बार 16 जून को मुकाबला होने वाला है।

विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक छह बार टक्कर हुई है। इन सभी मुकाबलों में भारतीय टीम जीती है।

एक टीवी चैनल पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोईन खान ने संभावना जताते हुए कहा है कि,”मौजूदा टीम विश्व कप में भारत पर पहली जीत दर्ज कर सकती है क्योंकि यह काफी प्रतिभाशाली टीम है। इसमें गहराई और विविधता है और सरफराज अहमद का खिलाड़ियों से अच्छा तालमेल है।”

मोईन खान ने पाकिस्तान के लिए दो विश्व कप 1992 और 1999 खेलें हैं। मौजूदा पाकिस्तान की टीम के लिए उन्होंने कहा कि उन्हें इस बार पाकिस्तान की जीत का यकीन है।

उन्होंने पाकिस्तान की गेंदबाजी की तारीफ करते हुए कहा, ”हमारी टीम ने दो साल पहले चैंपियंस ट्रॉफी में उन्हें हराया और इंग्लैंड में जून में हालात हमारे अनुकूल होंगे क्योंकि हमारे पास उनसे बेहतर गेंदबाज हैं।”

वहीं, मोईन ने भारत और इंग्लैंड को विश्व कप के प्रबल दावेदारों में बताया। उन्होंने कहा, ”यह दिलचस्प विश्व कप होगा और मुझे लगता है कि पाकिस्तानी टीम भारत को हरा देगी। हम दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच खेलकर विश्व कप में जा रहे हैं।”

अब तक हुए विश्व कप में भारत-पाकिस्तान के मुकाबलों का इतिहास

क्रिकेट की दुनिया में हाईवोल्टेज मैचों में एक है भारत—पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच का मुकाबला। चाहे वह एकदिवसीय मैच हो या विश्वकप का हर क्रिकेट प्रेमी में एक अलग उत्साह देखने को मिलता है।

वैसे तो दोनों टीमें हाल ही में अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन से सिद्ध कर चुकी है कि इस बार का मुकाबला भी काफी रोमांच भरा होगा।

तो आइए जानते हैं कि विश्वकप में भारत ने कब—कब पाकिस्तान को हराया —

भारत और पाकिस्तान विश्वकप के पहले चार आयोजनों 1975, 1979, 1983, 1987 में कभी भी एक—दूसरे के आमने—सामने नहीं टकराए थे।

इसके अलावा 2007 के विश्व वर्ल्ड कप में भी भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला नहीं हुआ था। भारत और पाकिस्तान के बीच 2015, 2011, 2003, 1999, 1996 में विश्व कप में मुकाबला हुआ था और हर बार टीम इंडिया ने ही जीत हासिल की थी।

विश्व कप 1992

उनका पहली बार मुकाबला 1992 के विश्वकप में हुआ और भारत ने लीग स्तर पर खेले गए इस मैच में पाकिस्तान को 43 रनों से हराया था। इस विश्वकप का मेजबान ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड था।

इस मैच में भारत की ओर से ‘मैन ऑफ द मैच’ सचिन तेंदुलकर ने 54 रन बनाए, जबकि अजय जडेजा ने 46 और कपिल देव ने 35 रनों का योगदान दिया। भारत ने सात विकेट खोकर कुल 216 रन बनाए थे।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान को भारतीय गेंदबाजों ने कपिल के नेतृत्व में शानदार गेंदबाजी की, और कपिल, मनोज प्रभाकर और जवागल श्रीनाथ ने दो-दो विकेट लिया, जबकि एक-एक पाकिस्तानी खिलाड़ी को सचिन तेंदुलकर और वेंकटपति राजू ने पैवेलियन लौटाया। समूची पाक टीम 48.1 ओवर में 173 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

विश्व कप 1996

1996 में खेले गए आईसीसी विश्व कप में भारत—पाकिस्तान का मुकाबला देखने को मिला। इसमें पाकिस्तान को 39 रनों से हार मिली थी। भारत ने ‘मैन ऑफ द मैच रहे’ सलामी बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू के 93 रनों की मदद से आठ विकेट खोकर 287 रन बनाए थे।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की ओर से टॉ़प स्कोरर रहे आमिर सोहैल, जिन्होंने 55 रन बनाए। उनके अलावा सईद अनवर ने 48, तथा जावेद मियांदाद व सलीम मलिक ने 38-38 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से वेंकटेश प्रसाद और अनिल कुंबले ने तीन-तीन और जवागल श्रीनाथ व वेंकटपति राजू ने एक-एक विकेट लिया, जिसके कारण पाकिस्तान नौ विकेट खोकर कुल 248 रन बना पाया।

विश्व कप 1999
वर्ष 1999 के वर्ल्डकप में भारत और पाकिस्तान सुपर सिक्स दौर में भिड़े थे। जिसमें ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे वेंकटेश प्रसाद की घातक गेंदबाजी की मदद से भारत ने 47 रन से पाक को हराया था।

इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए राहुल द्रविड़ के 61 और मोहम्मद अज़हरुद्दीन के 59 रनों के अलावा सचिन तेंदुलकर के 45 रनों की मदद से छह विकेट के नुकसान पर 227 रन का स्कोर खड़ा किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की ओर से इंज़माम-उल-हक टॉप स्कोरर रहे, जो सिर्फ 41 रन बना पाए। इस पारी में वेंकटेश प्रसाद ने कुल 27 रन देकर पांच विकेट लिए, जबकि जवागल श्रीनाथ ने तीन और अनिल कुंबले ने दो विकेट चटकाए। पाकिस्तान 45.3 ओवर में कुल 180 रन के कुल योग पर ऑल आउट हो गया।

विश्व कप 2003
वर्ष 2003 के विश्व कप में लीग मुकाबलों में भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत हुई थी। पाकिस्तान को छह विकेट से करारी शिकस्त कासामना करना पड़ा था। इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सईद अनवर (101) के शतक की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 273 रन बनाए थे। भारत की ओर से ज़हीर खान और आशीष नेहरा ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि जवागल श्रीनाथ और दिनेश मोंगिया को एक-एक विकेट मिला था।

जवाब में भारतीय टीम ने ‘मैन ऑफ द मैच’ सचिन तेंदुलकर के शानदार 98 रनों, युवराज सिंह के नाबाद अर्द्धशतक की मदद से कुल चार विकेट खोकर 276 रन बना लिए।

विश्व कप 2011
वर्ष 2011 के आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हुआ था, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 29 रन से हराया था।

भारत की ओर से ‘मैन ऑफ द मैच’ सचिन तेंदुलकर ने 115 गेंदों में 85 रन बनाए थे, जबकि वीरेंद्र सहवाग ने 25 गेंदों का सामना कर 38 रनों का योगदान दिया, और सुरेश रैना 39 गेंदों का सामना कर 36* रन पर नाबाद रहे। भारत ने कुल नौ विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से वहाब रियाज़ ने 46 रन देकर पांच विकेट झटके।

विश्व कप 2015
2015 के विश्व कप में हुए मुकाबले में भारत और पाकिस्तान एडिलेड ओवल में भिड़े थे। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 76 रनों से हराया था। यह जीत पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में भारत की सबसे बड़ी जीत है। इसी जीत के साथ विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का स्कोर 6-0 हो गया है।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago