ताजा-खबरें

एक रात जेल में भी गुजारिए, अपराध नहीं किया तो भी अनुभव ले सकते हैं इस डिफरेंट कॉन्सेप्ट का 

जेल किसे जाना अच्छा लगता है चाहे उसने अपराध किया हो या नहीं, सब जेल जाने से बचते हैं, पर देश की प्रसिद्ध तिहाड़ जेल में कुछ नया ही चल रहा है जहां आपको जेल में कैदी के अनुभव से रूबरू करने के लिए ‘फील द जेल’ कॉन्सेप्ट पर कुछ कमरे बनाए गए हैं। यह उन लोगों की इच्छा पूरी करेगा जो बिना अपराध करे जेल देखना चाहते हैं और कैदियों का जीवन एक दिन के लिए जीना चाहते हैं, ताकि वे ऐसे अपराधों से बच सके।

इससे लोगों को यह जानने में मदद भी मिलेगी कि जेल की रोटी व वहां का वातावरण कैसा है या बिना अपराध किए वहां रूकना और एक दिन अनुभव करना कि अगर कोई अपराध किया तो भविष्य में आने वाली मुसीबतों से सचेत रहा जा सकता है, ताकि वे अपराध की ओर न लिप्त हो सके। या फिर किसी विवाद को आपसी सहमति से सुलझा सके।

तिहाड़ जेल प्रशासन ने ‘फील द जेल’ योजना को आधार बनाकर जेल कैंपस में ऐसी 4 सेल तैयार करा रहा है। यहां लोग पैसे देकर एक रात बिता सकेंगे। हालांकि इन सेलों का किराया अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि वन नाइट स्टे का यह चार्ज 500 रुपये के लगभग हो सकता है।

कमरे का आकार 15×30 फुट होगा। जिसमें सारी सुविधाएं होंगी। उसमें टीवी, एलईडी लाइट्स, इंग्लिश-हिंदी न्यूज पेपर/मैगजीन। जेल में बनाये जा रहे चारों सेल में प्रत्येक में अलग टॉइलट हैं। कमरे से बाहर निकलते ही पार्क होगा जिसमें एक रात के लिए जाने वाले लोग मॉर्निंग वॉक कर सकते हैं। ये खूबियां किसी होटल या सोसायटी के फ्लैट की नहीं हैं। तिहाड़ में ‘फील द जेल’ कॉन्सेप्ट के तहत बनाए जा रहे वन नाइट स्टे वाली सेल की हैं। जो लोग जेल का अनुभव लेना चाहते हैं वे टिकट खरीदकर एक रात इसमें गुजार सकेंगे।

कैदी की तरह रहेंगे और ले सकेंगे जेल का अनुभव

तिहाड जेल में कैदी की तरह एक दिन का अनुभव लेने जाने वालों के लिए जो खाना परोसा जाएगा, वह कैदियों द्वारा ही बनाया गया होगा। हालांकि उन्हें तिहाड़ के खतरनाक कैदियों से दूर रखा जाएगा। फिर भी उन लोगों के लिए कई चुनौतियां भी हैं।

लोगों को सेलों में उसी तरह से रहना होगा, जैसे बाकी कैदी रहते हैं। मसलन-फर्श पर सोना होगा। गर्मियों में पंखे का ही इंतजाम होगा। सर्दियों में भी फर्श पर जेल में मिलने वाले कंबल बिछाकर सोना पड़ेगा। लू से बचने के इंतजाम खुद करने होंगे। सेल को तैयार करने का काम अब लगभग अंतिम चरण में है। इन सेल में एक रात में 40 लोग रुक सकेंगे।

 

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago