हलचल

अपडेट: भारत में पिछले 14 दिनों से 85 जिलों में कोरोना वायरस का कोई केस नहीं

देश में कोरोना वायरस को लेकर थोड़ी राहत भरी ख़बर आई है। कई जिलों में पिछले दो सप्ताह से कोरोना का कोई केस सामने नहीं आया है। यहां रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ रहा है। इसी बीच कोरोना वायरस महामारी से निपटने और लॉकडाउन को लेकर सोमवार को गृह और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की संयुक्‍त प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। इस दौरान गृह मंत्रालय की संयुक्‍त सचिव पुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान 80 फीसदी मंडियों का संचालन जारी होगा।

उन्होंने बताया कि 26 अप्रैल तक देश में 80 फीसदी गेहूं की कटाई का काम हो गया है। लॉकडाउन के दौरान गेहूं की बिक्री आसान होगी। 60 फीसदी फूड प्रोससिंग यूनिट का काम शुरू हो गया है। महाराष्ट्र में अंतर मंत्रालय केंद्रीय टीम ने दौरा किया था। इस टीम ने पुणे के पिंपरी-चिंचवड का दौरा किया। पुणे में कोरोना के मामले दोगुने होने की दर 7 दिन है। श्रीवास्‍तव ने कहा कि केंद्र की टीम ने जयपुर का भी दौरा किया है। टीम ने यहां राहत शिविरों और अस्‍पतालों का दौरा किया।

देश में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

वहीं, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि यहां कोरोना रिकवरी रेट 22.17 फीसद रहा। देश में 85 जिलों में पिछले 14 दिनों से कोई केस नहीं है। जबकि देश के 16 जिलों में पिछले 28 दिनों में कोई केस सामने नहीं आया है। उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से सजग और सचेत रहने को कहा है। प्रधानमंत्री ने अन्य बीमारियों के इलाज में कोई ढिलाई नहीं बरतने की बात राज्यों के मुख्यमंत्रियों से की है।

पीएम मोदी ने कहा है कि फ्रंटलाइन वर्कर्स, किसी व्यक्ति या किसी समुदाय के साथ कोरोना की वजह से भेदभाव नहीं होना चाहिए। यह लड़ाई कोरोना वायरस के खिलाफ है न कि कोरोना मरीज या कोरोना योद्धाओं से। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 प्रसार के लिए किसी समुदाय या क्षेत्र को दोष नहीं देना चाहिए। स्वास्थ्य और स्वच्छता कर्मचारियों को हमला नहीं किया जाना चाहिए।

Read More: मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले पीएम मोदी- कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी रखें

कोरोना के करीब 1400 नए मामले सामने आए

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में 1396 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। अब कोरोनो संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 27,892 हो चुकी है। उन्होंने बताया कि फिलहाल 20,835 लोगों को मेडिकल निगरानी में रखा गया है। पिछले एक दिन में 381 लोग ठीक हुए हैं। अग्रवाल ने कहा कि देश में अब तक कुल 6184 कोरोना के संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं और इनमें से अधिकांश अपने घर लौट गए।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago