उछल कूद

नए नियमों से होगा इस बार का क्रिकेट विश्व कप, पढ़ें क्या हैं ये नियम

इंग्लैण्ड और वेल्स में 12वें क्रिकेट विश्व कप की शुरूआत 30 मई से होने जा रही है। क्रिकेट के इस महाकुंभ में दुनिया की टॉप 10 टीमें एक—दूजे को कड़ी टक्कर देती नजर आएंगी। यह प्रतिस्पर्धा अब ओर रोमांचक होने जा रही है, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पिछले विश्व कप 2015 के बाद से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सात नए नियम लागू किए हैं। हालांकि ये नए नियम एकदिवसीय क्रिकेट में तो लाूग हो चुके हैं, लेकिन विश्व कप में ये नए नियम पहली बार दर्शकों को देखने को मिलेंगे।

ये हैं आईसीसी द्वारा लागू सात नए नियम

नो बॉल, बाई और लेग बाई के रन अलग—अलग जुड़ेंगे

नए नियमों से पहले किसी गेंदबाज द्वारा नो बॉल फेंकने पर अगर बाई या लेग बाई से बल्लेबाज रन बनता था, तो उसे नो बॉल में जोड़ा जाता था। अब ऐसा नहीं होगा। अब नो बॉल, बाई और लेग बाई के रन अलग—अलग जुड़ेंगे।

बल्ला लाइन पर तो भी बल्लेबाज रन आउट होगा

इन नए नियमों से रन आउट के दौरान बल्लेबाज को फायदा मिलता था, परंतु अब रन आउट या स्टंपिंग के दौरान अगर बल्ला क्रीज की लाइन पर होगा तो भी बल्लेबाज को आउट करार दिया जाएगा। हालांकि, बल्ला या बल्लेबाज का पैर क्रीज लाइन के अंदर या हवा में होगा तो बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जाएगा।

गेंद दो बार बाउंस तो नो बॉल मानी जाएगी

मैच के दौरान यदि किसी गेंदबाज के गेंद डालने पर गेंद दो बाउंस के साथ बल्लेबाज तक पहुंचती है तो उसे नए नियम के अनुसार नो बॉल करार दी जाएगी। नो बॉल पर बल्लेबाज को फ्री हिट भी मिलती है। इससे पहले नो बॉल देने का नियम नहीं था।

खिलाड़ी के खराब व्यवहार पर अंपायर भेज सकता है मैदान से बाहर

आईसीसी के नए क्रिकेट नियमों के अनुसार यदि कोई खिलाड़ी मैदान पर दुर्व्यवहार करता है तो अंपायर उसे तुरंत ही मैदान के बाहर भेज सकता है। आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट की लेवल 4 की धारा 1.3 के अंतर्गत अंपायर को यह अधिकार मिला हुआ।

डीआरएस नहीं जाएगा बेकार

अब नए नियमों के मुताबिक अंपायर्स कॉल पर डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) बेकार नहीं होगा। कोई बल्लेबाज या क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम डीआरएस का निर्णय लेती है और अंपायर्स कॉल की वजह से अंपायर का फैसला बरकरार रहता है तो इस स्थिति में टीम का डीआरएस बेकार नहीं होगा।

हेलमेट से आउट, पर हैंडल द बॉल नॉट आउट

आईसीसी के इस नए नियम के मुताबिक अगर किसी बल्लेबाज का हवाई शॉट क्षेत्ररक्षक के हेलमेट से लगकर उछल जाता है और किसी अन्य क्षेत्ररक्षक द्वारा उसे कैच पकड़ लिया, तो बल्लेबाज को आउट दे दिया जाएगा। वहीं हैंडल द बॉल की स्थिति में बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जाएगा।

बल्ले के आकार को किया निश्चित

आईसीसी ने अब बल्ले के आकार निश्चित कर दिया है। इस नियम के अनुसार अब बल्ले की चौड़ाई 108 मि.मी, मोटाई 67 मि.मी और कोनो पर 40 मि.मी से अधिक नहीं होगी। फिर भी यदि किसी अंपायर को शक हुआ तो बैट गेज (माप यंत्र) से बल्ले के आकार मापा जा सकता है।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago