लाइफस्टाइल

आठ साल की उम्र के बाद संता से गिफ्ट पाने की चाह छोड़ देते हैं बच्चे

क्रिसमस फेस्टिवल आने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं और दुनियाभर में इसे लेकर जोर शोर से तैयारियां चल रही हैैं। छोटे बच्चों में खास तौर पर इस फेस्टिवल को लेकर क्रेज देखने को मिलता है क्योंकि उन्हें लगता है कि संता उनके लिए कोई ना कोई गिफ्ट जरूर लाएगा। लेकिन टाइम के साथ सांता पर यकीन कम होता जा रहा है। हाल ही हुए एक अंतरराष्ट्रीय सर्वे में यह बात सामने आयी कि 8 साल की उम्र के दुनियाभर के बच्चे संता में यकीन करना बंद कर देते हैं।

34% यंगस्टर्स अब भी रखते हैं संता में यकीन

इसके अलावा इस सर्वे में यह बात भी सामने आयी है कि 34 फीसदी वयस्क ऐसे हैं जिनकी दिली ख्वाहिश यही है कि वे फादर क्रिसमस संता क्लॉज में यकीन करें। यह जानते हुए भी कि संता हकीकत में नहीं होता। बहुत से यंगस्टर्स ऐसे हैं जो अब भी संता में यकीन करते हैं। इस सर्वे में यह बात भी सामने आयी है कि बच्चों को यह कहकर डराना- कि अगर वे बदमाशी करेंगे तो संता की बदमाश बच्चों वाली लिस्ट में शामिल हो जाएंगे और फिर उन्हें कोई गिफ्ट नहीं मिलेगा वाली बात भी ज्यादातर बच्चे यकीन नहीं करते। लोगों का कहना है कि संता में यकीन करने की वजह से बचपन में उनका व्यवहार और बेहतर हुआ जबकि 47 प्रतिशत का कहना था कि संता के होने या न होने से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ा। स्टडी के मुताबिक संता में यकीन करना बंद कर देने की औसत उम्र 8 साल है। करीब 72 प्रतिशत पैरंट्स ऐसे हैं जो यह जानते हुए भी कि संता क्लॉज एक मिथक है खुशी-खुशी अपने बच्चों को उनके बारे में बताते हैं।

संता के बारे में कुछ बातें

1. ऐसी मान्यता है कि सैंटा का घर उत्तरी ध्रुव पर है और वह उडऩे वाले रेनडियर की गाड़ी पर चलते हैं। हालांकि संता का यह आधुनिक रूप 19वीं सदी से अस्तित्व में आया। उससे पहले वे ऐसे नहीं थे।

2. करीब डेढ़ हजार साल पहले जन्मे संत निकोलस को असली संता माना जाता है। संत निकोलस का जन्म तीसरी सदी में जीसस की मौत के 280 साल बाद मायरा में हुआ। बचपन में ही माता-पिता को खो देने की वजह से उनकी प्रभु यीशु में बहुत आस्था थी।

3. वे बड़े होकर ईसाई धर्म के पादरी और बाद में बिशप बने। उन्हें जरूरतमंदों और बच्चों को गिफ्ट्स देना बहुत अच्छा लगता था। अपने दयालु स्वभाव के कारण संत निकोलस बहुत लोकप्रिय हुए।

4. बच्चों के प्रति संत निकोलस का प्यार और उनके स्नेह की कथाएं विशेष रूप से दुनियाभर में प्रचलित होने लगीं और माना जाता है कि धीरे-धीरे संत निकोलस का नाम ही संता क्लॉज हो गया।

5. संत निकोलस को एक गोलमटोल, हंसमुख बुजुर्ग के रूप में बताया गया है जो अपने उपहार आधी रात को ही देते थे क्योंकि उन्हें उपहार देते हुए नजर आना पसंद नहीं था। वे अपनी पहचान लोगों के सामने नहीं लाना चाहते थे।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago