रिश्ते

महिलाओं को आगे रखने के खास फीचर के साथ भारत में लांच हुई नई डेटिंग एप

दुनियाभर में आॅनलाइन डेटिंग के लिए मशहूर ऐप Bumble बुधवार को भारत में भी लॉन्च हो चुकी है। खास बात यह है कि बॉलीवुड ऐक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा भी इस ऐप की एक इन्वेस्टर हैं। टिंडर एप की को-फाउंडर विटनी वूल्फ ने इसे को बनाया है और यह करीब 140 देशों में काम कर रहा है, जिसमें अब भारत भी शामिल होने जा रहा है। मौजूदा वक्त में बम्बल 100 करोड़ डॉलर की कंपनी है।

दुनियाभर में बम्बल यूज करने वालों की संख्या लगभग 4.5 करोड़ से ज्यादा है। भारत में यह ऐप शुरुआत में 8 मेट्रो सिटीज में शुरू किया जाएगा और धीरे-धीरे इसे दूसरे शहरों तक पहुंचाया जाएगा। यह ऐप हिंदी और हिंग्लिश (इंग्लिश-हिंदी का कॉम्बिनेशन) ऑप्शन के साथ iOS और एंड्रॉयड पर दोनों के लिए उपलब्ध है। वैसे भारत की पृष्ठभूमि को ध्यान में रखते हुए इस ऐप में एक रिलीजन फिल्टर भी दिया गया है।

महिलाओं को मिलेगी स्पेशल अटेंशन :

इस ऐप की सबसे खास बात है कि यह महिला प्रधान है। मतलब कि अगर इस ऐप पर कोई पुरुष और महिला एक दूसरे को लाइक करते हैं, तो बातचीत शुरू करने का पहला अधिकार यहां महिला यूजर्स को ही दिया गया है। बम्बल का कहना है कि इस फीचर से उन महिलाओं को काफी सहूलियत होगी जिन्हें दूसरे डेटिंग ऐप पर मैच होने पर पुरुषों से अनगिनत मेसेज मिलने लगते हैं। टिंडर की तरह इसमें भी यूजर्स ‘Yes’ के लिए राइट और ‘No’ के लिए लेफ्ट स्वाइप करते हैं।

यूजर्स को मिलेगा सिर्फ 24 घंटों का समय :

ऐप के जरिए महिलाएं इसका चुनाव कर सकेंगी कि उन्हें किससे बात करनी है और किससे नहीं। इसके अन्य फीचर्स की अगर बात करें तो इसमें मैच केवल 24 घंटे के लिए वैलिड रहते हैं। जिसका मतलब है कि अगर दो लोग एक दूसरे को लाइक करते हैं तो उनके बीच 24 घंटे के अंदर बात शुरू हो जानी चाहिए। ऐसा न होने पर वह मैच एक्सपायर हो जाएगा। हालांकि पुरुष इस मैच विंडो को 24 घंटे तक के लिए और एक्सटेंड कर सकते है, लेकिन इसके लिए उन्हें पैसे देने पड़ेंगे।

एडवांस फीचर्स के लिए देने होंगें पैसे :

इस ऐप पर यूजर फ्री में साइन अप कर सकते हैं और अपने लिए मैच ढूढ़ना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार का साइन अप अमाउंट नहीं देना होगा। हालांकि इस ऐप में और भी कई एक्सक्लूसिव फीचर्स दिए गए हैं, जिनका फायदा लेने के लिए यूजर्स को पे करना होगा। एक्सट्रा पे करने पर यूजर्स को बम्बल बूस्ट का फीचर मिलेगा, जिससे यूजर्स उस प्रोफाइल के बारे में भी जान सकते हैं जिससे उन्हें लाइक किया गया है।

मिलेंगे एक्सट्रा वेरिफिकेशन फीचर :

यह इस ऐप का सबसे बेहतरीन फीचर माना जा सकता है। आम तौर पर यह देखा जाता है कि डेटिंग ऐप पर लोग अपनी प्रोफाइल फोटो की बजाए किसी और की फोटो लगा देते हैं। इससे निपटने के लिए बम्बल अपने यूजर्स को एक खास मोशन में फोटो क्लिक करने को कहता है। ऐसा होने पर ही बम्बल यूजर के प्रोफाइल फोटो पर चेक मार्क करेगा जो इस बात की गारंटी होगी कि लाइक या मेसेज करने वाला इंसान फेक नहीं है।

बम्बल बीएफएफ और बम्बल बिज :

अगर आप बम्बल पर डेटिंग नहीं करना चाहते तो ऐसे लोगों के लिए बम्बल पर बीएफएफ मोड भी उपलब्ध है। इस मोड को ऑन करने पर यूजर्स को एक ही लिंग के लोगों के ऑप्शन उपलब्ध कराए जाएंगें, जो बम्बल के मुताबिक आपके दोस्त बन सकते हैं। इस फीचर में कोई भी किसी को पहले मैसेज कर सकता है। हालांकि यहां भी 24 घंटे की समय सीमा रहेगी। दूसरी ओर बम्बल बिज का आॅप्शन भी यूजर्स के लिए है, जो कि नेटवर्क और कॅरियर पर फोकस करता है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago