हलचल

5 राज्यों के चुनावों बाद देश में मोदी लहर या मोदी मैजिक के क्या हैं मायने?

देश के 5 राज्यों में हाल ही में खत्म हुए विधानसभा चुनावों को सभी राजनीतिक पंडितों ने 2019 का सेमीफाइनल कहा। नतीजे आने के बाद सियासी तूफान उठा और बीजेपी के लिए खतरे की घंटी बजी। बीजेपी सत्ता वाले तीनों राज्य राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ से सरकार कांग्रेस के पाले में आ गई। 13 सितंबर 2013 को भारत को एक नया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूप में मिला जिसके साथ ही “मोदी लहर” नाम भी काफी चर्चा में रहा।

मोदी लहर का मैजिक

बीजेपी के लिए सबसे अहम चेहरा मोदी के बनने के बाद दिसंबर 2013 में चार राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए, जिनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला और दिल्ली आप के पाले में चली गई। इन तीन हिंदीभाषी राज्यों में बीजेपी के जीत का परचम लहराने से सियासी हल्कों में मोदी लहर चलने लगी। मोदी लहर के ऊपर ही 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा गया और 30 साल में कोई पार्टी अपने बलबूते बहुमत से सत्ता में आई। मोदी लहर ऐसी चली कि फिर एक-एक कर 21 राज्यों में बीजेपी का झंडा लहराया।

मोदी लहर से निकला कांग्रेस मुक्त भारत का नारा

मोदी लहर के आने के बाद अधिकांश राज्यों में सत्ता पर आसीन कांग्रेस को सत्ता गंवानी पड़ी और देश की ग्रैंड ओल्ड पार्टी को देश की कमान छोड़नी पड़ी। 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र, हरियाणा, असम, आंध्र प्रदेश, झारखंड, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की सरकारें होने के बावजूद उसे विरोधी लहर का सामना करना पड़ा।

अब लहर का ताजा रूख क्या है?

लगातार जीत का परचम लहराने वाली बीजेपी को आखिरकार सत्ता विरोधी लहर भी देखनी पड़ी। कुछ समय पहले हुए गोरखपुर, फूलपुर, कैराना के लोकसभा उपचुनावों में हार जिसके बाद ताजा राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की करारी हार से मोदी मैजिक या मोदी लहर पर कई सवालिया निशान लगने शुरू हो गए हैं। विपक्षी खेमे में खुशी का माहौल है।

बीजेपी को 2013 वाली जीत की याद सताती है !

2018 में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हुई हार के बाद हर कोई बीजेपी की 2013 की जीत को याद कर रहा है। दिसंबर 2013 में जहां मध्य प्रदेश में बीजेपी को 168 सीटें मिली, राजस्थान में 163 सीटें जीती तो वहीं छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में से बीजेपी को 49 सीटों पर जीत हासिल हुई, लेकिन इस बार सारा गणित गड़बड़ा गया। स्थानीय चुनाव भले ही राज्य के मुद्दों पर लड़े जाते हैं लेकिन 2019 की बिसात यहां से बिछनी शुरू हो चुकी है।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago