बॉलीवुड

बर्थडे स्पेशल: ‘दामिनी’ बनकर दर्शकों के दिलों पर छा गई थी मिनाक्षी शेषाद्री

फिल्म ‘दामिनी’ से दर्शकों का दिल जीतने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्री 16 नवंबर को अपना 55वां जन्मदिन हैं। भारतीय सिनेमा में मीनाक्षी को उनके दमदार अभिनय और खूबसूरती के लिए जाना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी मगर मीनाक्षी उन गिनी चुनी सफल अभिनेत्रियों में से थी जो अपने दौर में सबसे ज्यादा फीस लिया करती थी। उनके जन्मदिन के खास मौके पर आइए एक नजर डालते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी दिलचस्प बातों पर। मीनाक्षी का जन्म 16 नवंबर 1963 को झारखंड के सिंदरी इलाके में एक तमिल परिवार में हुआ था। उनकी प्रारंभिक पढ़ाई झारखंड और कॉलेज की पढ़ाई के लिए उन्होंने दिल्ली का रख किया।

मीनाक्षी बचपन से ही भरतनाट्यम डांस सीखा करती थी। आगे चलकर मीनाक्षी ने चार तरह के शास्त्रीय नृत्य भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी, ओंड़िसी, कथक में भी महारत हासिल की। मीनाक्षी ने साल 1981 में महज 17 साल की उम्र में ‘मिस इंडिया’ का खिताब अपने नाम किया। जिसके बाद उन्हें फिल्मों और मॉडलिंग के ऑफर आने लगे। उन्होंने टोक्यो में आयोजित हुई मिस इंटरनेशनल प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया। इन्होंने केवल 17 साल की उम्र में सन् 1981 में ‘ईव्स वीकली मिस इंडिया प्रतियोगिता’ को जीता था। मीनाक्षी शेषाद्री ने सन् 1981 में टोक्यो, जापान में आयोजित ‘मिस इंटरनेशनल प्रतियोगिता’ में भारत का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन वे जीत नहीं सकी।

फिल्मी सफर की शुरुआत

मीनाक्षी ने अपने सिने कॅरियर की शुरुआत साल 1983 में आई फिल्म ‘पेंटर बाबू’ से की थी। इसी साल रिलीज हुई फिल्म ‘हीरो’ से वे दर्शकों के बीच जबरदस्त छाप छोड़ने में कामयाब रहीं। इसके बाद तो मानों उनके सिने कॅरियर को पंख लग गए। इसके बाद मीनाक्षी ने होशियारी, बेवफाई, मेरी जंग, स्वाती, डकैत, इनाम दस हजार, शहंशाह, महादेव, घायल दामिनी जैसी फिल्में की जो उनके कॅरियर में सफल फिल्में साबित हुई। बॉलीवुड में उन्हें फिल्म दामिनी से जबरदस्त लोकप्रियता मिली। फिल्म में मीनाक्षी का अभिनय इतना जबरदस्त था कि आज भी वे लोगों के बीच जहन में छाई हुई हैं।

बेहतरीन फिल्में

‘पेंटर बाबु’, ‘हीरो’,‘होशियार’, ‘आवारा बाप’, ‘मेरा जवाब’, ‘आंधी तूफान’, ‘पहुंचे हुए लोग’, ‘महागुरु’, ‘बेवफ़ाई’, ‘लोवर बॉय’, ‘रिक्की’,’मैं बलवान’, ‘माँ बेटी’, ‘दहलीज़’, ‘सत्यमेव जयते’, ‘मुकद्दर का फैसला’,’परिवीर’, ‘औरत तेरी यही कहानी’, ‘गंगा जमुना सरस्वती’, ‘इन्तकाम’, ‘विजय’, ‘शहँशाह’, ‘तूफ़ान’, ‘बड़े घर की बेटी’, ‘सच्चे का बोलबाला’, ‘जोशीले’, ‘घराना’, ‘महादेव’, ‘मोहब्बत का पैगाम’, ‘ज़ुर्म’, ’घायल’, ‘आवारगी’, ‘घर हो तो ऐसा’, ‘प्यार का कर्ज़’, ‘शानदार’, ‘अकेला’, ‘हमशकल’, ‘पुलिस और मुज़रिम’, ‘आज का गुंडाराज’, ‘हमला’, ‘यह रात फिर ना आएगी’, ‘बड़ी बहन’, ‘आदमी खिलौना है’, ‘घर परिवार’, ‘क्षत्रिय’,’दामिनी’, ‘घातक’, जैसी फिल्में शामिल हैं।

पर्सनल लाइफ

मीनाक्षी ने साल 1995 को इंवेस्टमेंट बैंकर हरीश मसूरी से शादी कर यूएसए शिफ्ट हो गई और उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली। वहां उन्होंने अपना डांसिग स्कूल चैरिस डांस स्कूल की शुरुआत की। मीनाक्षी के दो बच्चे हैं।

Sushma Champawat

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago