चलता ओपिनियन

मनोज तिवारी: एक एक्टर जो बीजेपी के लिए काबिल सिपाही से कम नहीं है!

मीडिया और सोशल मीडिया पुलवामा हमले और पाकिस्तान क्षेत्र के अंदर बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर हुए हवाई हमले के बाद काफी विचलित नजर आया। विश्लेषक भी कह रहे हैं कि मीडिया का यह एग्रेशन आगामी आम चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में पेंडुलम को झुला सकता है। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा ने तो पहले ही कह दिया था कि हवाई हमले “भाजपा को जीतने में मदद करेंगे”

भाजपा ने खुद को एक प्रमुख देशभक्त पार्टी के रूप में स्थापित किया है और इस बात पर कोई सवाल उठा भी लेता है तो वो राष्ट्र-विरोधी हैं। राफेल सौदे को रोककर, भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर कांग्रेस पार्टी देश की सुरक्षा के लिए अच्छा नहीं कर रही है।

Manoj-Tiwari

एक मीडिया कार्यक्रम में बोलते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि परिणाम अलग होते अगर हमारे पास आज राफेल जेट होते। यहां कौनसे नतीजों की बात प्रधानमंत्री कर रहे हैं। जैसा हम मीडिया में देख रहे हैं बालाकोट हमला तो काफी सफल ही रहा है। या नरेन्द्र मोदी यहां आम चुनावों की ओर इशारा कर रहे हैं।

शहीदों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए इसमें कोई अगर संदेह था तो वो भाजपा के दिल्ली प्रमुख मनोज तिवारी के कामों से दूर हो गया। सेना की वर्दी पहने, तिवारी एक बाइक पर चुनाव प्रचार करते हैं जिसको विजय संकल्प बाइक रैली कहा जा रहा है। इस अधिनियम को विपक्ष ने सेना का अपमान बताया।

तिवारी की बाइक पर सवार एक सिपाही के कपड़े पहने एक तस्वीर शेयर करते हुए नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया कि तिवारी के बावजूद विपक्ष को “हाल की सैन्य कार्रवाई का राजनीतिकरण करने” के बारे में लैक्चर दिया जा रहा था। इस पर जाहिर सी बात है मनोज तिवारी की प्रतिक्रिया आनी ही थी। तिवारी ने एनसीसी के हिस्सा होने का भी दावा किया। कोई यह नहीं जानता कि एनसीसी के साथ उनके क्या रिश्ते रहे हैं या उन्होंने एनसीसी कैडेट के रूप में वर्दी का सम्मान करना सीखा है या नहीं।

भोजपुरी फिल्मों में सुपरस्टार और एक गायक होने के नाते तिवारी कभी-कभी वास्तविक जीवन में भी किसी ना किसी भूमिका में नजर आते हैं। कटु सत्य यही है कि चुनाव को पर्शेप्शन के गेम के साथ जीता जा सकता है जिसके लिए थियेट्रिकल्स या ड्रमेटिक तो खैर होना ही पड़ता है और बीजेपी इस खेल में काफी माहिर नजर आती है।

तिवारी का जन्म प्रधानमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में हुआ था और उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से अपना उच्च अध्ययन किया। आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास के साथ उनकी दोस्ती है। कलम का जोर रखने वाले कवि कुमार विश्वास को बाद में राज्यसभा सीट का खर्च उठाना पड़ा।

48 साल के तिवारी की हमेशा से राजनीतिक महत्वाकांक्षा रही है। उन्होंने 2009 में अपनी किस्मत आजमाई जब उन्होंने समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन थोड़ी सफलता के साथ। वह तब बीजेपी में शामिल हुए जब एक बड़ा पक्ष पार्टी की ओर झुक गया था और नवंबर 2016 में उन्हें दिल्ली बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया।

तिवारी को दिल्ली भाजपा प्रमुख बनाने की सोच के साथ पुराने हाथों को नजरअंदाज किया गया और स्थानीय पार्टी कैडरों को भी इग्नोर ही किया गया। कथित तौर पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के इशारे पर ऐसा किया गया। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार से पूर्वांचल वोटों को जीतना था जिनका दिल्ली में एक-तिहाई हिस्सा था।

एक वरिष्ठ स्थानीय भाजपा नेता और पूर्व विधायक जो अब दरकिनार कर दिए गए हैं उनका तर्क है कि चार साल पहले विधानसभा चुनावों में पराजय के बाद आलाकमान को स्थानीय नेतृत्व पर थोड़ा भरोसा है। दिल्ली में भाजपा को पुनर्जीवित करने के लिए उन्हें एक कलाकार, एक गायक, एक भीड़-खींचने वाले चेहरे की जरूरत थी।

तिवारी पार्टी के बॉस को अच्छे ह्यूमर में रखते हैं। उन्होंने हाल ही ट्विटर पर एक तस्वीर साझा की, जिसमें मोदी के चित्र के सामने खड़े दोनों हाथों को जोड़ते हुए जैसे किसी मंदिर में खड़े हों और साथ में लिखा कि “पीएम मोदी के साथ मेरी सेल्फी!”

इसमें हिंदी में लिखा था कि “महोदय, आप में मैं स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी, जयप्रकाश नारायण और अजाल बिहारी वाजपेयी की इमेज देखता हूं” चाटुकारिता की कोई सीमा नहीं है और तिवारी इसमें अच्छे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने झूठे वादे करके दिल्ली की जनता को झांसा दिया।

मौसम का स्वाद देशभक्ति है। यह कुछ महीनों पहले भाजपा की तीन राज्यों-मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ की हार और अन्य दबाव के मुद्दों से ध्यान हटाएगा। राजनीति संभव की कला है। लोकप्रिय और सोशल मीडिया द्वारा अपनी अपनी धारणाओं की लड़ाई है। यह सब नौटंकी है। आप इस तथ्य को कैसे देखते हैं कि वेलेंटाइन डे के दिन पुलवामा में 40 सीआरपीएफ जवानों के नरसंहार के बावजूद एक हफ्ते से भी कम समय के बाद तिवारी और अन्य सिने-सितारे कपिल शर्मा के शो में मस्ती करते देखे गए?

तिवारी वही कर रहे हैं जो दिल्ली भाजपा के प्रमुख के रूप में उनसे अपेक्षित है। भीड़ को खींचना, हंगामा खड़ा करना भले ही इसका मतलब सुप्रीम कोर्ट की अवमानना हो। उन्होंने पिछले साल एक अनियंत्रित भीड़ का नेतृत्व भी किया और सुप्रीम कोर्ट द्वारा सील की गई एक इमारत का ताला तोड़ दिया। खंडपीठ ने उन्हें उनके इस “रवैये” के लिए अदालत की अवमानना का नोटिस भेजा।

उन्होंने बेंच के सामने दिया कि उन्होंने जो किया वो एक उत्तेजित भीड़ को शांत करने के लिए किया और उन्हें लगा कि “अधिकारी मनमाने ढंग से अवैध संरचनाओं को सील कर रहे हैं” अवमानना कार्यवाही बाद में हटा दी गई।

इसी अंदाज में सिग्नेचर ब्रिज के उद्घाटन के दौरान तिवारी ने AAP समर्थकों और पुलिस के साथ भिड़ गए। वह इस बात से नाखुश थे कि उद्घाटन का निमंत्रण उन्हें नहीं दिया गया था।

लेकिन सशस्त्र बलों को राजनीतिक प्रवचन का हिस्सा नहीं होना चाहिए। हमने इससे पहले भी इसके संकेत देखे थे। 2016 में सत्ता में रही सरकार ने यमुना के बाढ़ क्षेत्र पर एक मेगा कार्यक्रम आयोजित करने में मदद करने के लिए श्री श्री रविशंकर की सेवा में सेना को लगा दिया था। अब वे विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के साथ प्रेस ब्रीफिंग करते हैं लेकिन बिना किसी विवरण के। पता चलता है तो पार्टी के अलाकमान से कि हमले में 250 लोग मरे। जबकि अधिकारिक पुष्टि किसी भी चीज की नहीं हुई। सभी को मानना चाहिए कि तिवारी जी बीजेपी के एक काबिल नेता हैं।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago