ये हुआ था

बर्थडे: एक हादसे की वजह से आर्मी ऑ​फिसर बनते-बनते रह गई थी अभिनेत्री माही गिल

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में अपनी बोल्डनेस के दम पर एक अलग पहचान रखने वाली अभिनेत्री माही गिल आज अपना 48वां जन्मदिन मना रही हैं। ‘देव डी’, ‘गुलाल’, ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर’ जैसी बॉलीवुड फिल्म में माही के अभिनय कौशल को देखकर फिल्म समीक्षकों ने भी उनकी खूब तारीफ कीं। फिल्मों के अलावा वह कई वेब सीरीज में भी काम कर चुकी हैं। माही गिल ने अपने करीब 18 साल के करियर में 35 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। इस ख़ास अवसर पर जानिए उनके जीवन के बारे में कुछ दिलचस्प बातें…

चंडीगढ़ में जाट-सिक्ख परिवार में हुआ जन्म

माही गिल का जन्म 19 दिसंबर, 1975 को चंडीगढ़ में एक जाट-सिक्ख परिवार में हुआ था। उनके पिता पंजाब सरकार में डिप्टी इकॉनोमिक एडवाइजर थे, जिनका निधन हो चुका है। उनकी मां लेक्चरर हैं। माही अपने परिवार में दो भाइयों के बीच अकेली बहन है, उनके दो भाई नवनीत और शिवेंद्र गिल हैं। माही गिल ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सेंट कबीर पब्लिक स्कूल चंडीगढ़ से पूरी की। इसके बाद उन्होंने चंढीगढ़ के गर्वनमेंट गर्ल्स कॉलेज से साइकोलॉजी, इंग्लिश और सोशियोलॉजी में बीए की डिग्री हासिल की।

आर्मी ऑ​फिसर बनना चाहती थी माही

कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद माही गिल ने भारतीय सेना में अधिकारी बनने के लिए ऑ​फिसर्स ट्रेनिंग अकेडमी (ओटीए) टेस्ट दिया, जिसमें उनका चयन भी हो गया था। लेकिन तीन माह की ट्रेनिंग के बाद एक दिन अभ्यास के दौरान उनके साथ हादसा हो गया, जिसमें वह चोटिल हो गई और उन्हें वापस अपने घर लौटना पड़ा। इस तरह उनका यह सपना अधूरा रह गया।

पंजाब यूनिवर्सिटी से थियेटर में की मास्टर डिग्री

माही गिल ने एक हादसे की वजह से ओटीए ट्रेनिंग बीच में छोड़कर चंडीगढ़ लौटने के बाद पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ से थिएटर में मास्टर्स डिग्री हासिल की, इस दौरान उन्होंने कई नाटकों में काम किया। थियेटर से जुड़े रहने के दौरान उन्हें पहला ब्रेक एक पंजाबी-हिंदी फिल्म से मिला। वर्ष 2003 में रिलीज हुई यह फिल्म ‘हवाएं’ थी, जिससे उनका फिल्मी सफर शुरु हुआ।

फिल्म ‘देव डी’ से बॉलीवुड में रखा कदम

वर्ष 2009 में रिलीज फिल्म ‘देव डी’ से माही गिल के बॉलीवुड कॅरियर की शुरुआत हुई। इस फिल्म में उनके दमदार अभिनय को क्रिटिक्स ने खूब सराहा। इसके बाद वह 2011 में तिग्मांशु धूलिया की फिल्म ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर’ में नजर आईं। फिल्म में उनके किरदार को दर्शकों और आलोचकों ने खूब पसंद किया। इस फिल्म के बाद माही ‘पान सिंह तोमर’, ‘तूफान’, ‘जंजीर’, ‘नॉट अ लव स्टोरी’, ‘बुलेट राजा’, बुद्धा इन ए ट्रैफिक जाम’, ‘वेडिंग एनिवर्सरी’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हैं। वह हिंदी के अलावा तेलुगु और पंजाबी फिल्मों में भी सक्रिय हैं।

पर्सनल लाइफ में हैं एक बेटी की मां

माही गिल की शादी महज 18 साल की उम्र में हो गई थी, लेकिन पति से अनबन के कारण जल्द उनका तलाक हो गया। साल 2019 में माही ने अपनी निजी ज़िंदगी से जुड़ा एक बड़ा खुलासा किया था। उन्होंने बताया था कि वो जम्मू बेस्ड एक हिंदू बिजनेसमैन के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में हैं, जिससे उन्हें एक बेटी भी है। इस खुलासे के बाद माही जबरदस्त सुर्खियों में रही थीं। उनकी इस बेटी का नाम वेरोनिका जो अब 5 साल की हो चुकी है। माही गिल साल 2020 में फिल्म ‘दूरदर्शन’ और अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज ‘दुर्गामति’ में नज़र आईं।

Read: अभिनेत्री ऋचा चड्ढा को बॉलीवुड में ‘भोली पंजाबन’ के किरदार से मिलीं ख़ास पहचान

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago