हलचल

लोकसभा चरण 5: आपराधिक मामले वाले ज्यादातर उम्मीदवार बीजेपी से!

देश में चुनाव का माहौल फिलहाल जोर पकड़े हुए है। सात चरणों में चुनाव होने हैं। लोकसभा चुनाव का पांचवा चरण 6 मई को होने वाला है। इसी चरण के बारे में हम बात करने जा रहे हैं। 6 मई को होने वाले पांचवें चरण के मतदान में, 668 उम्मीदवारों में से 126 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। आपको बता दें कि अपराधिक मामलों के साथ अधिकांश उम्मीदवार इनमें से बीजेपी के हैं।

भाजपा के 48 उम्मीदवारों में से 22 ऐसे (46 प्रतिशत) हैं, जिन्होंने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

उम्मीदवारों ने जो दर्ज किया है उसमें महिलाओं के खिलाफ अपराध, हत्या और अपहरण के मामले दिखाए गए हैं। 20 रेड अलर्ट निर्वाचन क्षेत्र हैं जहां आपराधिक पृष्ठभूमि वाले तीन से अधिक उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा किए गए विश्लेषण के अनुसार 668 उम्मीदवारों में से 95 (14%) ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। छह उम्मीदवारों ने खुद के खिलाफ हेट स्पीच के मामलों की जानकारी दी है।

इनमें तीन उम्मीदवारों ने खुद के खिलाफ हत्या (भारतीय दंड संहिता धारा -302) से संबंधित मामलों की घोषणा की है। 21 उम्मीदवारों ने खुद के खिलाफ हत्या के प्रयास (आईपीसी धारा 307) से संबंधित मामलों की घोषणा की है। पांच उम्मीदवारों पर तहत अपहरण (आईपीसी धारा -363) या अपहरण से संबंधित मामले घोषित किए हैं।

नौ उम्मीदवारों ने महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित मामले जैसे कि महिला के साथ मारपीट या आपराधिक बल देने के इरादे से अपनी शीलता (आईपीसी धारा -354), किसी महिला के पति या रिश्तेदार के खिलाफ क्रूरता का आरोप (आईपीसी धारा -498 ए) आदि के खिलाफ मामलों की घोषणा की है।

महिला की विनम्रता (आईपीसी धारा -509) का अपमान करना और खुद के खिलाफ महिला की सहमति (आईपीसी धारा -313) के बिना गर्भपात करना है। इन नौ उम्मीदवारों में से दो ने खुद के खिलाफ बलात्कार (आईपीसी धारा 376) से संबंधित मामलों की घोषणा की है। पांच उम्मीदवारों ने खुद के खिलाफ अभद्र भाषा से संबंधित मामलों की घोषणा की है।

भाजपा से 22 आपराधिक उम्मीदवार हैं। 45 कांग्रेस उम्मीदवारों में से चौदह (31 प्रतिशत), 33 उम्मीदवारों में से 9 (27 प्रतिशत) बहुजन समाज पार्टी, 9 समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों में से 7 (78 प्रतिशत), और 25 में से 26 (10 प्रतिशत) निर्दलीय उम्मीदवार हैं। उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

48 भाजपा उम्मीदवारों में से उन्नीस (40 प्रतिशत), 45 कांग्रेस उम्मीदवारों में से 13 (29 प्रतिशत), 33 बसपा उम्मीदवारों में से 7 (21 प्रतिशत), 9 समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों में से 7 (78 प्रतिशत), और 252 स्वतंत्र उम्मीदवारों में से 18 (7 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

इस बार, 51 निर्वाचन क्षेत्रों में से 20 रेड अलर्ट निर्वाचन क्षेत्र हैं। रेड अलर्ट निर्वाचन क्षेत्र उन निर्वाचन क्षेत्र हैं जहां तीन या अधिक चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

नेशनल इलेक्शन वॉच एंड एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने 674 उम्मीदवारों में से 668 के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है, जो लोकसभा चरण 5 के चुनाव में लड़ रहे हैं। इस रिपोर्ट को बनाते समय छह ऐसे उम्मीदवार भी सामने आए जिनकी अनुपलब्धता के कारण उनका सही तरीके से स्कैन और पूर्ण हलफनामों का अभाव है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago