चलता ओपिनियन

कांग्रेस की कर्जमाफी कहीं मोदी के लिए ही ना बन जाए फायदे का सौदा

किसानों का कर्जा माफ करने वाली कांग्रेस ने जो वादा किया वो निभाया भी है। छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में किसानों का कर्ज माफ कर दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस को एक बार फिर से पैरों के बल खड़ा करने के लिए कर्जमाफी का ब्रहस्त्र निकाला तो सही लेकिन उन्हें ये नहीं पता था कि इसे वो चलाएंगे कैसे। अगर राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्जा माफ कर दिया जाता है तो बैंको पर इसका भारी असर पड़ेगा। इस वक्त बैंकों पर 9 करोड़ किसानों पर बकाया करीब 5 लाख करोड़ रुपया कर्जा माफ करने का दबाव है और दूसरी तरफ राज्य सरकारों के खजाने खाली पड़े हैं। तीनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों ने अपना कर्जा चुकाना भी बंद कर दिया है।

अर्थशास्त्रियों की मानें तो किसानों को सच में मदद की काफी आवश्यकता है लेकिन कर्जमाफी इसका कोई उपाय नहीं है।

एक टॉक शो में अरुण जेटली से जब ये पूछा गया कि कांग्रेस ने किसानों का कर्जा माफ कर दिया है और इस पर उनकी राय पूछी गई तो उसके जवाब में जेटली ने कहा था कि कांग्रेस से पूछना चाहता हूं कि राज्य सरकारें कर्जा चुकाने के बाद जो वित्तिय घाटा होगा उसकी पूर्ति कहां से करेगी। अब यही सवाल यहां भी आकर खड़ा हो जाता है कि राहुल गांधी ने बिना ये जाने कि राज्य किसानों का कर्जा माफ करने के लिए पैसा कहां से आएगा कैसे कर्ज माफ कर दिया। अभी कांग्रेस को तीन राज्यों में 5 साल के लिए अपनी सरकार चलानी है उन्हें केंद्र से तो पैसा मिलता ही रहेगा लेकिन कर्जमाफी से बैंको को जो घाटा होगा उसका इलाज कैसे होगा।

अब बात कांग्रेस की करते हैं जो किसानों का कर्ज माफ कर फिलहाल देश के समस्त किसानों के प्रति अपनी अच्छी छवि बनाने की कोशिश कर रही है और अपनी बातों में आंकड़े बिलकुल नहीं दिखा रही है। लोकसभा चुनाव नजदीक आते आते कांग्रेस कर्जमाफी के मुद्दों को पूरी तरह से भुनाने की फिर से कोशिश करेगी वहीं जनता को ये भी बताएगी कि किस तरह उन्होंने सत्ता में आते ही किसानों का कर्जा माफ कर दिया है। अर्थशास्त्रियों की मानें तो किसानों को सच में मदद की काफी आवश्यकता है लेकिन कर्जमाफी इसका कोई उपाय नहीं है। इसका उल्टा असर राज्य सरकारों के राजकोष पर पड़ेगा जिससे महंगाई और भी ज्यादा बढ़ने के आसार हैं। किसानों को कुछ दिनों तक तो राहत मिलेगी लेकिन वो फिर से कर्जे के बोझ तले दब सकता है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago