लाइफस्टाइल

लाफिंग थैरेपी : दस मिनट हंसकर मिल सकती है दो घंटे तक दर्द में राहत

लम्बे समय से यह कहा जाता है कि हंसना कई मर्जों की दवा है। हंसने से ना सिर्फ व्यक्तित्व में निखार आता है बल्कि कई बीमारियों में भी लाभ मिलता है। हाल ही हुई एक रिसर्च में भी यह तथ्य सामने आया है। यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड के एक शोध के अनुसार, खुलकर हंसने वालों का रक्त संचार काफी बेहतर रहता है। 10 मिनट तक ठहाके लगाकर हंसने से आपको 2 घंटे तक दर्द से राहत मिल सकती है। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि जो लोग अधिक हंसते हैं वे लंबे समय तक युवा दिखते हैं। हंसने के और भी कई फायदे हैं।
फिजियोथिरेपिस्ट्स के अनुसार, अगर सुबह के समय हास्य ध्यान योग किया जाए तो दिन भर प्रसन्नता और स्फूर्ति बनी रहती है। इस योग से शरीर में कुछ हॉर्मोन्स का स्राव होता है जिससे मधुमेह, पीठ-दर्द और तनाव से पीड़ित लोगों को फायदा मिलता है।

दिल की एक्सरसाइज

हंसने से हृदय की एक्सर्साइज होती है। रक्त का संचार बेहतर होता है। हंसने पर शरीर से एंडोर्फिन रसायन निकलता है, जो कि दिल को मजबूत बनाता है। हंसने से हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है।

मोटापा होगा कम

लाफिंग यानी हंसने को बेस्ट थेरपी यूं ही नहीं कहते। स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ 10 मिनट तक लगातार हंसने से 20 से 30 कैलरी बर्न होती है। ऐसे में अगर आप भी वजन कम करने के लिए कैलरी बर्न करने की कोशिश में लगे हैं तो खुलकर हंसिए।

स्पॉन्डेलाइटिस में आराम

स्पॉन्डेलाइटिस या कमर दर्द आदि पीड़ादायक समस्याओं में आराम के लिए हंसना एक प्रभावी विकल्प होता है। डॉक्टर लाफिंग थेरपी की मदद से रोगियों को आराम पहुंचाते हैं।

आॅक्सीजन का संचार होता है बेहतर

हंसने से ऑक्सिजन अधिक मात्रा में मिलती है। ऑक्सिजन की उपस्थिति में कैंसर वाली कोशिकाएं और कई अन्य प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया एवं वायरस नष्ट हो जाते हैं। इससे शरीर का प्रतिरक्षातंत्र मजबूत होता है। दरअसल हंसने के दौरान हम गहरी-गहरी सांसें लेते हैं, जिससे शरीर में ऑक्सिजन का संचार बेहतर तरीके से होता है। इसकी वजह से हम लंबे समय तक तरोताजा रह सकते हैं।

तनाव होता है कम

हंसी में तनाव, दर्द और झगड़े आदि को खत्म करने की कमाल की शक्ति होती है। खुलकर हंसने से सारा तनाव दूर होता है। ऐसे में तनाम से होने वाली मानसिक व शारीरिक समस्याओं से बचाव होता है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago