हलचल

हरियाणा : सरकारी कॉलेज में प्रोफेसर बने लव गुरू, मैथ्स क्लास में बताए “प्यार” और “क्रश” के फॉर्मूले

हम सभी जानते हैं कि गणित एक ऐसा सबजेक्ट है जिसकी कल्पना आप बिना फॉर्मूलों के नहीं कर सकते हैं। अब यह फॉर्मूले याद करना या रटना किसी के लिए चुटकी बजाने जितना आसान होता है तो किसी के लिए महाभारत से कम नहीं। लेकिन आपके गणित के प्रोफेसर प्रोफेसर चरण सिंह (जो कि हरियाणा के करनाल में सरकारी गर्ल्स कॉलेज में पढ़ाते हैं) हों तो यह काम आपके लिए एकदम आसान हो सकता है।

जी हां, प्रोफेसर साहब ने गणित के फॉर्मूलों को याद करने का ऐसा तरीका ईजाद किया है जिससे छात्रों को मदद मिली या ना मिली हों उनकी सरकारी नौकरी हाथ से जरूर चली गई। चलिए आपको पूरा माजरा बताते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो

दरअसल प्रोफेसर चरण सिंह कॉलेज में बीकॉम फ‌र्स्ट ईयर में गर्ल्स की गणित की क्लास ले रहे थे। गणित पढ़ाते-पढ़ाते अचानक प्रोफेसर में “लव गुरू” अवतरित हो गए और सर, प्यार के फॉर्मूले बकायदा बोर्ड पर लिखकर समझाने लगे। किसी छात्रा ने इस स्पेशल ज्ञान को फोन पर रिकॉर्ड कर लिया। अब रिकॉर्ड की हुई चीज आजकल सोशल मीडिया पर फैलते कितना टाइम लगता है, तो वीडियो वायरल हुआ।

गुरु जी ने छात्राओं को बताए प्यार के तीन फार्मूले

प्रोफेसर ने क्लास में छात्राओं को अट्रैक्शन, फ्रेंडशिप, क्रश और प्यार के बीच अंतर समझाते हुए तीन फॉर्मूले बताए।

  • क्लोजनेस – अट्रैक्शन = फ्रेंडशिप
  • क्लोजनेस + अट्रैक्शन = रोमांटिक लव
  • अट्रैक्शन – क्लोजनेस = क्रश

पहला फॉर्मूले में फ्रेंडशिप के बारे में बताते हुए प्रोफेसर बोले क्लोजनेस में से जब अट्रैक्शन को माइनस कर दिया जाए तो वो फ्रेंडशिप है। उदाहरण देते हुए बोले कि पति और पत्नी के बीच बुढ़ापे में शारीरिक आकर्षण कम हो जाता है तो वो अच्छे दोस्त बन जाते हैं।

प्रोफेसर चरण सिंह

इसके बाद प्रोफेसर ने क्लोजनेस, अट्रैक्शन और फ्रेंडशिप को मिलाकर ‘रोमांटिक लव’ की परिभाषा दी। उन्होंने यह भी कहा कि अगर किसी रिश्ते में इन तीनों में से कोई एक चीज भी गायब हो जाती है तो रिश्ता टूट जाता है।

वहीं प्यार को समझाते हुए प्रोफेसर ने कहा कि जब दोनों साथी एक-दूसरे से अट्रैक्ट हो जाते हैं लेकिन क्लोजनेस गायब हो जाती है तो दोनों एक-दूसरे के साथ झगड़ा करेंगे।

प्रोफेसर ने अपना तीसरा ‘क्रश’ का फॉर्मूला अट्रैक्शन में से क्लोजनेस को माइनस कर दिया। उनका मानना था कि क्रश पल भर रहने वाला एक एहसास होता है जो हर कोई अपनी लाइफ में फील करता है।

प्रतीकात्मक फोटो

मामला कॉलेज प्रिंसिपल तक पहुंचा, जांच कमेटी बनी और प्रोफेसर साहब की नौकरी चली गई। मामला यहां ठंडा नहीं हुआ और अब उच्चतर शिक्षा विभाग तक बात पहुंच चुकी है। हालांकि प्रोफेसर ने कॉलेज प्रशासन से माफी मांग ली है।

आखिर में एक और दिलचस्प बात कि प्रोफेसर जब यह ज्ञान दे रहे थे तो किसी भी छात्रा ने आपत्ति नहीं जताई। वायरल वीडियो के मुताबिक छात्राओं ने हंसते हुए सामने से सवाल भी पूछे।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago