गरम मसाला

बर्थडे: मशहूर कामेडियन पिता की एक आदत की वजह से उनसे नफरत करते थे जावेद जाफरी

फिल्मों में अपनी बेहतरीन कॉमेडी से नाम कमा चुके एक्टर जावेद जाफरी आज 57 साल के हो गए हैं। 4 दिसंबर, 1963 को उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में जन्मे जावेद का पूरा नाम सैयद अहमद जावेद जाफरी है। जावेद जाफरी मशहूर कॉमेडी एक्टर जगदीप जाफरी के बेटे हैं, लेकिन उन्होंने आज इंडस्ट्री में जो मुकाम पाया है, उसमें उनकी अपनी मेहनत छुपी है।

मल्टी टैलेंटेड हैं जावेद

जावेद जाफरी एक मल्टी टैलेंटेड एक्टर हैं। वो अपनी कमाल की कॉमिक टाइमिंग के लिए तो मशहूर हैं ही, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि जावेद डासिंग, राइटिंग के अलावा बहुत अच्छे मिमक्री आर्टिस्ट भी हैं। उन्हें इंडस्ट्री में पहचान भी अपनी सबसे अलग डांसिंग स्टाइल की वजह से मिली थी और उसके बाद और भी कई फिल्मों में उनका जलवा देखने को मिला।

बूगी-वूगी ने दिलााई थी खास पहचान

इसके अलावा जावेद वीजे और विज्ञापन निर्माता भी रहे हैं। उन्होंने ‘मेरी जंग’ फिल्म से डेब्यू किया, जिसमें वे नेगेटिव रोल में थे, इसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्में दीं। टीवी के पॉपुलर डांस रिएलिटी शो ‘बूगी—वूगी’ ने उन्हें खास पहचान दिलाई थी। साथ ही वो कई नेशनल और इंटरनेशनल शो में अपनी एंकरिंग और जॉकीइंग के लिए भी नाम कमा चुके हैं।

कभी नहीं लिया पिता के नाम का सहारा

जावेद के पिता जगदीप को आप ‘शोले’ और ‘अंदाज अपना-अपना’ जैसी कई फिल्मों में देख चुके हैं। शोले के अपने किरदार की वजह से ही वो हर जगह सूरमा भोपाली के नाम से पहचाने जाने लगे थे। मगर जावेद ने इंडस्ट्री में जड़े जमाने के लिए कभी भी अपने पिता के नाम का इस्तेमाल नहीं किया। ये टैलेंट ही है जिसके दम पर वो आज इस मुकाम पर पहुंच पाए हैं।

अपने पिता की इस आदत से खफा थे जावेद

ऐसा कहा जाता है कि शुरूआत में जावेद के अपने पिता से संबंध ठीक नहीं थे। दरअसल उनके पिता जगदीप को जुआ खेलने और शराब पीने की लत थी, जो कि जावेद को बिल्कुल नापसंद थी। उनके पिता ने किसी समय में शराब छोड़ भी दी थी, लेकिन वो फिर से इसके आदी हो गए थे। इन्हीं आदतों के चलते जावेद पिता से नफरत करने लगे थे। हालांकि अब दोनों के रिश्ते ठीक हैं।

पॉलिटिक्स में भी आज़माया हाथ

जावेद जाफरी एक बहुत अच्छे वक्ता भी हैं। वो अपनी बातों को काफी मज़ेदार और सटीक अंदाज़ में कहने में माहिर हैं। उन्होने साल 2014 के लोकसभा चुनावों से राजनीति में कदम रखा था। आम आदमी पार्टी के टिकट पर लखनऊ से बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा, जिसमें वो हार गए थे। आखिर बार वो फिल्म ‘लुप्त’ में नज़र आए थे।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago