हलचल

अमेरिकी सैन्य अभियान में मारा गया इस्लामिक स्टेट का प्रमुख अबु इब्राहिम अल-हाशिमी, राष्ट्रपति बाइडन ने दी जानकारी

अमेरिकी सेना ने एक विशेष सैन्य अभियान में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ़ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के सरगना अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल कुरैशी को मार गिराया है। इसकी जानकारी खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दी। राष्ट्रपति बाइडन ने बताया है कि उनके आदेश पर अमेरिकी सैनिकों ने इस्लामिक स्टेट के प्रमुख अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-क़ुरैशी का खात्मा कर दिया है।

हमारे सैनिकों ने दुनिया को अधिक सुरक्षित जगह बनाया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिए कहा, ‘पिछली रात मेरे निर्देश पर अमेरिकी सैनिकों ने उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी लोगों और हमारी सहयोगियों की रक्षा के लिए एक चरमपंथ निरोधक कार्रवाई को सफलतापूर्वक अंज़ाम दिया और दुनिया को अधिक सुरक्षित जगह बनाया।’ उन्होंने कहा, ‘हमारे सशस्त्र सैनिकों की बहादुरी के बदौलत हमने मैदान-ए-जंग में इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-क़ुरैशी को मार गिराया। इस अभियान में शामिल सभी अमेरिकी सुरक्षित वापस लौट आए हैं। मैं आज सवेरे इस मुद्दे पर अमेरिकी लोगों को संबोधित करूंगा। ईश्वर हमारे सैनिकों की रक्षा करे।’

पेंटागन ने अभियान को पूरी तरह सफल बताया

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने सीरिया में अमेरिकी सेना के इस हमले में निशाने का खुलासा नहीं किया, लेकिन अपने अभियान को पूरी तरह सफल बताया। पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा, ‘अमेरिकी सैनिकों की तरफ से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।’ बता दें कि अमेरिका ने इससे पहले आईएस के पूर्व सरगना अबु बकर अल-बगदादी को भी मार गिराया था।

अमेरिकी हमले में 13 और लोगों की भी हुई मौत

उधर, जहां आईएस आतंकी को मारा गया वहां मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि हमले में 13 और लोगों की भी मौत हुई है। इनमें छह बच्चे और चार महिलाएं शामिल हैं। सीरिया में कार्यकर्ताओं और घटनास्थल पर पहुंचने वाले सहायता कर्मियों का कहना है कि हमले में विपक्ष के कब्जे वाले आतमेह क़स्बे में छह बच्चों समेत 13 लोगों की मौत हुई है। बताया गया है कि इस इलाके में कई अमेरिकी हेलीकॉप्टर उतरे हैं। ये इलाका उत्तरी इदलिब प्रांत में है। तुर्की से सटे इस इलाके में अमेरिकी ऑपरेशन आधी रात को हुआ। रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिकी सेना को वहां विरोध का सामना करना पड़ा है। अभियान के दौरान अमेरिकी सेना पर एंटी-एयरक्राफ्ट गन और अन्य भारी हथियारों से हमला किया गया।

Read Also: सरकार ने अपराध कानूनों में व्यापक संशोधन के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है: गृह राज्य मंत्री

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago