ये हुआ था

बर्थडे: सौ से ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले इंडिया के दूसरे तेज गेंदबाज हैं इशांत शर्मा

भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा 2 सिंतबर को अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म वर्ष 1988 में राजधानी दिल्ली में हुआ था। इशांत का फर्स्ट क्लास और रणजी करियर वर्ष 2006 में विराट कोहली के साथ ही शुरू हुआ था। वहीं, इशांत के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत वर्ष 2007 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ टेस्ट क्रिकेट से हुई थी। इसी वर्ष उन्होंने टीम दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध अपने वनडे में भी पर्दापण किया।

अगले साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया था। इस तेज गेंदबाज ने कई मौकों पर शानदार प्रदर्शन कर भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। इस ख़ास अवसर जानिए इशांत के जीवन के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रतिमा से किया प्यार और शादी

इशांत शर्मा ने साल 2016 में बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रतिमा सिंह से 10 दिसंबर को शादी की थी। इन दोनों की मुलाकात वर्ष 2011 में एक बास्केटबॉल मैच के दौरान हुई थी। इसके बाद दोनों में नजदीकियां बढ़ीं और प्यार शादी में बदल गया। पिछले साल यानि 2019 में इशांत टीम इंडिया के साथ वेस्ट इंडीज दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने गए थे, जहां उन्होंने गेंद के अलावा बल्ले से भी प्रभावित किया। इस दौरे पर इशांत शर्मा ने पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज कपिल देव के नाम दर्ज एशिया के बाहर सबसे ज्यादा विकेट लेने के रिकॉर्ड को तोड़ा था।

15 साल के क्रिकेट कॅरियर में आए कई उतार-चढ़ाव

तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया, लेकिन उनके करियर में भी कई उतार-चढ़ाव आए। पर इशांत ने हिम्मत नहीं हारी और अपने आलोचकों को समय-समय पर गेंद से जबाव देते रहे हैं। उन्होंने शुरूआत में टीम इंडिया को कई मैच जीताए, लेकिन धीरे-धीरे वह अपनी गति खोने लगे। वह जल्द ही टीम में जगह बनाए रखने के लिए संघर्ष करते नजर आए।

उन्होंने आखिरी टी-20 मैच साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। वर्ष 2014 में एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर थी, तब इशांत ने एक बार फिर खुद को साबित किया। उन्होंने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 74 रन खर्च कर 7 विकेट झटके और टीम इंडिया को जीत दिलाई।

इसके बाद चयनकर्ताओं के लिए इशांत को नजर अंदाज करना मुश्किल हो गया। बाद में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत में इशांत ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके बाद भी इशांत शर्मा को विश्व कप 2019 से दूर रखा। साल 2019 के वेस्टइंडीज दौरे पर इशांत ने मेजबान टीम के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी के 47वें ओवर में जेहमर हेमिल्टन को आउट कर पूर्व तेज गेंदबाज कपिल देव के एशिया से बाहर सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ा था। इस लिस्ट में पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले 200 विकेट के साथ टॉप पर हैं।

इशांत शर्मा की आईपीएल में हुई थी अनदेखी

भारतीय टीम के सदस्य इशांत शर्मा ने वह दिन भी देखें हैं, जब एक समय इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल ऑक्शन में उन्हें किसी टीम ने नहीं खरीदा था। हालांकि, बाद में इशांत के शानदार प्रदर्शन के दम पर उनके वर्ष 2019 के आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा। उन्होंने आईपीएल-12 में शानदार गेंदबाजी करते हुए यह साबित कर दिखाया कि वह छोटे फॉर्मेंट के लिए कितने उपयोगी गेंदबाज हैं।

गौरतलब है कि इशांत 100 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं। उन्होंने अपने अब तक के करियर में 105 टेस्ट, 80 वनडे और 14 T-20 इंटरनेशनल खेले हैं। इशांत शर्मा ने टेस्ट में 311 विकेट, एकदिवसीय में 115 विकेट और टी-20 इंटरनेशनल में 8 विकेट झटके हैं। उन्हें वनडे और T-20 खेले काफी लंबा समय हो गया है।

Read: ओवर की सभी गेंदें अलग-अलग तरह से फेंकने में माहिर थे जवागल श्रीनाथ

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago