उछल कूद

आईपीएल-13 के लिए 19 दिसंबर को होगी नीलामी, टॉप बेस प्राइस में कोई भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं

इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल सीजन-13 के लिए इस बार खिलाडियों की नीलामी 19 दिसंबर को पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी कोलकाता में होगी। इस नीलामी के लिए कुल 971 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से 332 प्लेयर्स को शॉर्टलिस्ट किया गया है। आईपीएल के इस सत्र के लिए टॉप बेस प्राइज दो करोड़ है, लेकिन इसमें कोई भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं है। ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस और दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को दो करोड़ के टॉप बेस प्राइस में रखा गया है। लीग के सीजन-13 के लिए भारत के टॉप बेस प्राइस खिलाड़ी रॉबिन उथप्पा हैं, उन्हें 1.5 करोड़ की लिस्ट में रखा गया है।

शॉर्टलिस्ट किए गए खिलाड़ियों में 24 अनकैप्ड

आईपीएल सीजन-13 के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए खिलाड़ियों में 24 अनकैप्ड हैं यानि नए प्लेयर को रखा गया है। इनके प्लेयर्स के नाम फ्रेंचाइजी की ओर से ही प्रस्तावित किए गए हैं। खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट गुरुवार शाम तक आईपीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा सकती है। बता दें, आईपीएल के पिछले सीजन में 8.4 करोड़ में खरीदे गए तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट इस बार 1 करोड़ की बेस प्राइस में शामिल हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग में साल 2019 में उथप्पा के लिए कोलकाता ने राइट-टू-मैच कार्ड इस्तेमाल किया था। नीलामी में इंडियन प्लेयर्स में सबकी नजर रॉबिन उथप्पा पर ही होगी। वर्ष 2007 टी-20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य उथप्पा पिछले कई सीजन से कोलकाता नाइटराइडर्स यानि केकेआर के लिए खेल रहे थे। इस साल फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिलीज कर दिया। बता दें, रॉबिन उथप्पा पिछले साल भी नीलामी की प्रक्रिया में शामिल थे लेकिन, तब कोलकाता ने राइट-टू-मैच कार्ड का इस्तेमाल कर उन्हें वापस अपनी टीम में शामिल कर लिया था।

भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर टी-20 सीरीज जीती, रोहित शर्मा ने हासिल की यह ख़ास उपलब्धि

पहले कैप्ड और फिर अनकैप्ड प्लेयर्स की होगी नीलामी

आईपीएल 2020 के लिए सबसे पहले नीलामी में बल्लेबाजों की बोली लगाई जाएगी। फिर ऑलराउंडर, विकेटकीपर-बल्लेबाज, तेज गेंदबाज और अंत में स्पिनरों की नीलामी होगी। इसके बाद पहले कैप्ड यानि पुराने खिलाड़ी और फिर अनकैप्ड यानि नए खिलाड़ियों की बोली लगेगी। आईपीएल के अगले सत्र के लिए कुल मिलाकर 73 खिलाड़ियों की जगह खाली हैं। इनमें से 29 विदेशी खिलाड़ी शामिल किए जाने हैं। बाकी 44 ​भारतीय खिलाड़ियों को नीलामी में जगह मिलेगी।

 

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago