कारोबार

आईओसी को पछाड़ रिलायंस इंडस्ट्रीज बनी फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में भारत की टॉप कंपनी

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी और उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के नाम वैश्विक स्तर पर एक ओर उपलब्धि जुड़ गई है। फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज ने वैश्विक स्तर पर 42 स्थानों की छलांग लगाई है। अब रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे टॉप रैंकिंग वाली कंपनी बन गई है। इससे पहले फॉर्च्यून 500 इंडिया सूची में सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी) पहले स्थान पर थी। बता दें कि पहली बार यह सूची 2010 में जारी हुई थी।

फॉर्च्यून ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की प्रगति के बारे में कहा कि, ‘इस साल रिलायंस इंडस्ट्रीज ग्लोबल 500 की सूची में 106वें पायदान पर रहने में कामयाब रही है। वहीं इस बार आईओसी इससे पीछे 117वें पायदान पर है।’

फॉर्च्यून ने कहा कि वर्ष 2019 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की आमदनी 32.1 फीसदी बढ़कर 82.3 अरब डॉलर पर पहुंच गई, जो 2018 में 62.3 अरब डॉलर थी। वहीं दूसरी ओर आईओसी की आमदनी इस दौरान 17.7 प्रतिशत बढ़कर 65.9 अरब डॉलर से 77.6 अरब डॉलर हो गई। फॉर्च्यून के मुताबिक पिछले दस वर्षों में रिलायंस इंडस्ट्रीज की आमदनी में हर साल 7.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। वर्ष 2010 में यह 41.1 अरब डॉलर थी। इसके विपरीत आईओसी की इस अवधि में आमदनी हर साल 3.64 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। वर्ष 2010 में यह 54.3 अरब डॉलर थी।

ये कंपनियां शामिल हैं फॉर्च्यून ग्लोबल 500

फॉर्च्यून की इस सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईओसी के अलावा ये भारतीय कंपनियां भी शामिल हैं- ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी), भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), टाटा मोटर्स, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और राजेश एक्सपोर्ट्स। इस सूची में कई कंपनियों ने वृद्धि दर्ज की है तो कुछ को हानि का सामना भी करना पड़ा है। जहां ओएनजीसी ने इस सूची में 37 स्थानों की लम्बी छलांग लगाई है और अब ये कंपनी 160वें स्थान पर पहुंच गई है। एसबीआई को 20 स्थानों का नुकसान हुआ है और वह खिसककर 236वें स्थान पर पहुंच गई है। टाटा मोटर्स 33 स्थानों के नुकसान के साथ 265वें स्थान पर है। बीपीसीएल 39 पायदान चढ़कर 275वें स्थान पर पहुंच गई है। वहीं राजेश एक्सपोर्ट्स 90 स्थान फिसलकर 495वें पायदान पर पहुंच गई है।

फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में टॉप पर है वॉलमार्ट

अगर वैशिक स्तर की टॉप कंपनी की बात की जाए तो इस सूची में टॉप स्थान पर अमेरिका की दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट है। वहीं चीन की सरकारी तेल एवं गैस कंपनी ‘सिनोपेक ग्रुप’ ने एक स्थान का सुधार करते हुए दूसरे पायदान हासिल किया है।

तीसरे और चौथे स्थान पर क्रमश: नीदरलैंड की कंपनी डच शेल और चीन की ही चाइना नेशनल पेट्रोलियम ऐंड स्टेट ग्रिड है। इस सूची में सऊदी अरब की पेट्रोलियम क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ‘सऊदी अरामको’ पहली बार टॉप दस में शामिल हुई हैं और इस सूची में यह छठे स्थान पर है। वहीं बीपी, एक्सॉन मोबिल, फॉक्सवैगन और टोयोटा मोटर क्रमश: सातवें, आठवें, नौवें और दसवें स्थान पर हैं।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago