हलचल

इन क्रिकेटरों ने आजमाई राजनीति में किस्मत, कुछ हुए जीरो पर आउट तो किसी ने खेली लंबी पारी !

लोकसभा चुनाव को अब एक महीने से भी कम समय बचा है ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने भारतीय जनता पार्टी जॉइन कर ली है। गंभीर ने भाजपा सदस्य की शपथ लेते हुए कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काम से प्रभावित हैं। हालांकि गंभीर के लोकसभा चुनाव लड़ने पर अभी संशय बना हुआ है।

हालांकि, भारत में क्रिकेटरों की लोकप्रियता को देखते हुए, इस बात में कोई आश्चर्य नहीं है कि खेल छोड़ने के बाद वो राजनीति में शामिल हुए हैं। कई पूर्व भारतीय क्रिकेटर राजनीति में सफल भी हुए हैं तो कोई जल्दी आउट होकर पवैलियन लौट गए।

हम आपको कुछ पूर्व भारतीय क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो राजनीति में शामिल हुए-

कीर्ति आज़ाद –

कीर्ति आजाद, जिन्होंने 7 टेस्ट और 25 वनडे मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया, वर्तमान में वो दरभंगा, बिहार से लोकसभा सांसद हैं। आजाद भाजपा के टिकट पर राजनीति में शामिल हुए, लेकिन पिछले महीने कांग्रेस का हाथ थाम लिया। आजाद पिछले काफी समय से पीएम मोदी और बीजेपी के बड़े नेताओं के खिलाफ खुलकर बोलते आएं हैं।

भाजपा छोड़ने के बाद आजाद का कहना था कि पीएम मोदी का भ्रष्टाचार से लड़ने का दावा सिर्फ एक ‘जुमला’ था और भाजपा में आंतरिक लोकतंत्र का बहुत अभाव है।

नवजोत सिंह सिद्धू

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज सिद्धू ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 2004 में भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़कर की। फरवरी 2007 में, उन्होंने अमृतसर से लोकसभा उपचुनाव लड़ा और फिर जीते।

2017 में, सिद्धू ने पंजाब में भाजपा-अकाली दल गठबंधन सरकार पर ड्रग खतरे को नियंत्रित करने में नाकामी के आरोप लगाते हुए कांग्रेस पार्टी जॉइन कर ली। 2017 में फिर वो पंजाब सरकार में पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री भी रहे।

मोहम्मद अजहरुद्दीन

पूर्व भारतीय कप्तान अजहरुद्दीन ने 2009 में कांग्रेस में शामिल होकर अपनी राजनीतिक पारी शुरू की। उन्होंने 2014 में राजस्थान के टोंक-माधोपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा, लेकिन भाजपा के उम्मीदवार से लगभग 1.35 लाख वोटों से हार गए। नवंबर 2018 में, 56 साल के अजहरुद्दीन को तेलंगाना में कांग्रेस ने कार्यकारी अध्यक्ष बनाया।

चेतन चौहान

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज चेतन चौहान ने भाजपा में शामिल होने के बाद 1991 और 1998 में दो बार उत्तर प्रदेश के अमरोहा से लोकसभा सांसद चुनकर आए। वह वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार में खेल और युवा कल्याण मंत्री हैं।

मोहम्मद कैफ

इंग्लैंड के खिलाफ नैटवेस्ट सीरीज़ में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले कैफ अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत भी नहीं कर सके। मोहम्मद कैफ ने 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर फूलपुर सीट से चुनाव लड़ा जो कि भाजपा के दिग्गज नेता केशव प्रसाद मौर्य की सीट थी।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago