ताजा-खबरें

भारतीय सेना के जवान अनुज ने वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड मेडल

हाल में संपन्न 11वीं वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग और फिजिक स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप 2019 में भारतीय सेना के हवलदार अनुज कुमार तालियान ने स्वर्ण पदक जीता है। यह चैम्पियनशिप दक्षिण कोरिया के जेजू द्वीप में 5 से 11 नवंबर को आयोजित हुई थी। इस चैम्पियनशिप में अनुज कुमार ने 100+ किलोग्राम श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता था। चैम्पियन अनुज तालियान का भारतीय सेना ने स्वदेश वापसी पर शानदार स्वागत किया गया। वह मेरठ में सरधना के छुर्र गांव का निवासी है।

अनुज तालियान ने वर्ष 2010 में भारतीय सेना ज्वाइन की और वह मद्रास इंजीनियर ग्रुप में कार्यरत हैं। वह चैम्पियनशिप इवेंट के दौरान पूरे देशी रंग में नजर आए और ‘बाहुबली’ का टाइटल सॉन्ग बैकस्कोर पर चलवाया। उन्होंने 100 किलोग्राम से अधिक भार वर्ग में पहला स्थान प्राप्त किया और देश को गोल्ड मेडल दिलाया।

जेजू द्वीप पर हुई इस प्रतियोगिता में हवलदार अनुज के अलावा भारतीय सेना के अन्य बॉडी बिल्डर ने भी पदक जीते हैं। सेना के हवलदार टी एच दयानंद सिंह ने 100 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है। सेना आयुध कोर (इंडियन आर्मी नोड) के हवलदार राम मूर्ति ने 55 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीता है।

अनुज ने बॉडी बिल्डिंग में जीते हैं कई खिताब

बेंगलुरु में मद्रास इंजीनियर ग्रुप के भारतीय सेना के हवलदार अनुज कुमार तालियान ने इससे पहले वर्ष 2018 में मिस्टर इंडिया का खिताब जीता था। उन्होंने फरवरी,2019 में चेन्नई में आयोजित 12वीं राष्ट्रीय बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप में दूसरी बार मिस्टर इंडिया का खिताब जीता। अनुज इंडियन आर्मी की ओर से खेलते हैं।

अनुज के कोच की जिम्मेदारी उनके बड़े भाई श्यामवीर तालियान ने उठाई है। वह उनके साथ रहते हैं। उसने नेवी, एयरफोर्स और आर्मी में आयोजित होने वाली बई बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिताओं में भाग लिया और अपना दबदबा कायम किया है।

इंडियन बॉडी बिल्डिंग फेडरेशन द्वारा आयोजित राष्ट्रीय चैंपियनशिप में देश के अलग-अलग राज्यों से 600 बॉडी बिल्डर ने भाग लिया था। जिसमें उन्होंने स्वर्ण पदक जीता। कर्नाटक में ओवर ऑल चैंपियन, नेशनल में ब्रांज मेडल, 2018 में मिस्टर सर्विसेज, मिस्टर इंडिया रह चुके हैं।

अनुज सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। वह इंस्टाग्राम पर अपने वर्कआउट के वीडियोज शेयर करते रहते हैं। इससे उनके फैंस को प्रेरणा मिलती रहे।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago