कारोबार

एनर्जी मार्केट में 2020 तक चीन से आगे निकल जाएगा भारत

ब्रिटेन की एनर्जी कम्पनी ब्रिटिश पेट्रोलियम (बीपी) ने अपने वार्षिक एनर्जी आउटलुक में यह संभावना जताई है के अगले साल यानी 2020 के मिड तक भारत सबसे तेज रफ्तार एनर्जी मार्केट के तौर पर चीन को पीछे छोड़ देगा। एनर्जी की ग्लोबल मांग में 25 फीसदी वृद्धि भारत से ही होने की उम्मीद है।

बीपी के अनुसार उसकी इस साल की रिपोर्ट में उन प्रमुख अनिश्चितताओं पर गौर किया गया है जो 2040 तक ग्लोबल एनर्जी मार्केट के आकार को प्रभावित कर सकती हैं। इस अवधि में सबसे बड़ी अनिश्चितता ग्लोबल आर्थिक विकास और बढ़ती संपन्नता के कारण ज्यादा एनर्जी की आवश्यकता को लेकर है। इसके अलावा कम कार्बन उत्सर्जन वाले एनर्जी स्त्रोतों की ओर तेजी से परिवर्तन भी अहम अनिश्चितता है। ये स्थितियां विश्व के समक्ष दोहरी चुनौती पेश करती हैं।

नैचुरल गैस से दूर होगी मांग

रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लोबल एनर्जी मांग 2040 तक पूरी दुनिया खासकर भारत, चीन और पूरे एशिया में जीवन स्तर सुधरने के कारण एक तिहाई बढ़ सकती है। यह मांग अधिकांश तौर पर नैचुरल गैस से पूरी होगी। अगले साल मध्य तक नैचुरल गैस कोयले को पीछे छोड़कर दूसरा सबसे बड़ा एनर्जी स्त्ररेत बन जाएगा। खपत के मामले में नैचुरल गैस 2040 तक कच्चे तेल को पीछे छोड़ देगी। रिन्यूएबल एनर्जी का इस्तेमाल आगे भी बढ़ता रहेगा। 2040 तक इसकी हिस्सेदारी बढ़कर 15 फीसद तक पहुंच जाएगी। इस समय इसकी चार फीसद हिस्सेदारी है।

विकासशील देशों में मांग बढ़ने से बढोत्तरी

रिपोर्ट के अनुसार एनर्जी की मांग में लगभग समूची वृद्धि (मौजूदा उत्पादन के मुकाबले एक तिहाई) तेजी से विकसित हो रहे देशों खासकर भारत और चीन में होगी। एनर्जी के ग्लोबल उत्पादन में 80 फीसद बढ़ोतरी विकासशील देशों की मांग बढ़ने के कारण होगी। इसमें करीब 50 फीसद योगदान भारत व चीन का होगा। भारत की एनर्जी मांग 2040 तक 156 फीसद बढ़कर 192.80 करोड़ टन हो जाएगी। जबकि इस समय कुल मांग 75.4 करोड़ टन है। इस तरह भारत की वार्षिक वृद्धि दर 4.2 फीसद रहेगी।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago