उछल कूद

भारत बनाम न्यूजीलैण्ड : रोहित करेंगे मैचों का दोहरा शतक पूरा, धोनी का तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड

भारतीय टीम के लिए वर्ष 2019 अभी तक तो काफी लक्की रहा है पहले ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में शिकस्त और अब न्यूजीलैण्ड पर पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 की बढ़त के बाद मिशन है क्लीन स्वीप का। कल 31 जनवरी को भारत व न्यूजीलैण्ड के बीच सीरीज का चौथा मैच हेमिल्टन में खेला जाएगा। पर कल के मैच की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी जोकि उनके लिए काफी उपलब्धियों से भरा होगा। रोहित का यह 200वां मैच होगा और वे टीम के कप्तान भी होंगे। रोहित शर्मा कल के मैच में भारत की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते हैं।
उन्हें यह मौका भारतीय कप्तान विराट कोहली को सीरीज जीतने के बाद आगे के मैचों को ध्यान में रखते हुए आराम देने का फैसले के चलते मिला है।
कल रोहित शर्मा का 200वां वनडे मैच होगा। उन्होंने अब तक खेल 199 मैचों में 48.14 के औसत से 7799 रन बनाए हैं। वे अब तक 22 शतक लगा चुके हैं और 3 दोहरे शतकों के मामले वे सबसे आगे हैं।

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ने तीसरे वनडे में भारतीय की ओर से खेलते हुए सर्वाधिक छक्के लगाने के एमएस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। टीम इंडिया की ओर से खेलते हुए धोनी और रोहित, दोनों ने 215-215 छक्के लगाए हैं। जहां धोनी ने भारत के लिए 285 पारियां खेलते हुए वनडे में यह 215 छक्के लगाए हैं, वहीं रोहित ने इस संख्या तक पहुंचने के लिए 193 पारियां खेली हैं। चौथे वनडे में एक छक्का लगाते ही रोहित शर्मा वनडे में सर्वाधिक छक्के जड़ने के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे।

भारत अगर 4-0 की बढत बना लेता है तो किसी भी प्रारूप में 52 साल में न्यूजीलैंड में यह उसकी सबसे बड़ी जीत होगी। भारत ने पहली बार 1967 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था।

धोनी की वापसी से बढ़ेगी टीम इंडिया को ताकत
बाकी दो मैचों में भारत के पास अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने का सुनहरा मौका है। महेंद्र सिंह धोनी भी अपनी चोट से उबर आए हैं। इसके बारे में उनके ताज़ा वीडियो से पता चलता है। धोनी को आज हेमिल्टन में नेट्स में जमकर बल्लेबाज़ी अभ्यास करते देखा गया।

शुभमान को मिलेगा मौकाः

वैसे प्रतिभाशाली शुभमान गिल को भी सीनियर टीम की जर्सी पहनने का मौका दिया जा सकता है। क्रिकेट पंडित उनके स्ट्रोक्स में विराट कोहली के शाट्स की झलक देखते हैं।

कोहली ने माउंट माउंगानुइ में जीत के बाद कहा था,‘‘जब मैं 19 बरस का था तो शुभमान का 10 प्रतिशत भी नहीं था।’’ कोहली से तारीफ सुनने के बाद कोच रवि शास्त्री और रोहित उन्हें विराट के स्थान पर तीसरे नंबर पर मौका दे सकते हैं। इतना ही नहीं खुद दिग्गज सुनील गावस्कर ने भी कहा है कि शुभमान को मौका देने का ये सही समय है। उन्हें विराट के स्थान पर आजमाया जा सकता है।

गिल और धोनी दोनों के खेलने पर दिनेश कार्तिक को आराम दिया जा सकता है।

भारतीय गेंदबाज अपनी पूरी लय में नजर आ रहे हैं। सीरीज में कुलदीप यादव 8 विकेट और युजवेंद्र चहल 6 विकेट ले चुके हैं। दो बार मैन आफ द मैच रह चुके मोहम्मद शमी को आराम दिया जा सकता है, जो आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला की शुरूआत के बाद से लगातार खेल रहे हैं। शमी को आराम देने पर खलील अहमद या मोहम्मद सिराज को मौका मिल सकता है।

न्यूज़ीलैंड के लिए हैं बढ़ती चिंताः
अपने ही सरजमीं पर मेजबान के हाथों मिल रही लगातार हार से न्यूजीलैंड टीम के लिये यह सीरीज़ पूरी तरह निराशाजनक रही है। उसके बल्लेबाजों के लिए कुलदीप यादव और चहल की गेंदें सर दर्द बनी हुई है वे उनकी गेंदों को पढ़ नहीं पा रहे। शमी भी अपने अनुभव से बल्लेबाजों के लिए पहले स्पैल में काफी प्रभावी प्रदर्शन रहे हैं।

विलियमसन का अच्छी शुरूआत के बाद बड़ी पारियों में नहीं खेल पाना भी बड़े स्कोर खड़ा नहीं कर पा रहे हैं। वहीं दोनों ओपनर मार्टिन गुप्टिल और टॉम लेथम भी एक भी मैच में टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला सके हैं। न्यूज़ीलैंड के ओपनर्स को तो मानो भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी की गेंदे दिख भी नहीं पा रही है।

वहीं टॉम लाथम और रोस टेलर भी लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट को दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल रहा है। तेज गेंदबाज डग ब्रासवेल और लेग स्पिनर ईश सोढी भी नहीं चल पाये। लेकिन अब हरफनमौला जिम्मी नीशाम को टीम में शामिल किया गया है। देखते हैं इससे अगले मैच में कितना फर्क पड़ता है।

टीमें:
भारत – रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, शुभमन गिल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या।

न्यूजीलैंड – केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, टाम लैथम, मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डि ग्रैंडहोम, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, टाड एस्टल, लोकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, कोलिन मुनरो, जिम्मी नीशाम, मिशेल सेंटनर और टिम साउथी।

मैच का समय- सुबह 7:30 से।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago