हलचल

राफेल लड़ाकू विमानों की ताकत बढ़ाएगी हैमर मिसाइल, भारत ने फ्रांस को खरीद का दिया ऑर्डर

चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी एलएसी पर चल रहे तनाव के बीच भारत अपनी सैन्य ताकत को और मजबूत करने पर जोर दे रहा है। मोदी सरकार इन दिनों तीनों सेनाओं ख़ासकर वायु और थल सेना को पूरी मजबूती देने की कोशिश कर रही है। यही वजह है कि जल्द ही 29 जुलाई को फ्रांस से भारत आने वाले राफेल लड़ाकू विमानों को और ज्यादा घातक बनाने के लिए भारत सरकार फ्रांस से हैमर मिसाइलों की खरीद कर रही है।
केंद्र सरकार की ओर से सशस्त्र बलों को तत्काल खरीदारी के लिए दी गई आपातकालीन शक्तियों के तहत हैमर मिसाइल खरीद का आदेश दिया गया।

भारत को शॉर्ट नोटिस पर आपूर्ति करने पर फ्रांस की सहमति

जानकारी के अनुसार, हवा से सतह पर लगभग 60-70 किलोमीटर तक के लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाने वाली हैमर मिसाइल की खरीद के लिए ऑर्डर दे दिया गया है। इस लेकर सरकारी अधिकारियों ने कहा, ‘फ्रांसीसी अधिकारियों ने हमारे राफेल लड़ाकू विमान के लिए एक शॉर्ट नोटिस पर उन्हें आपूर्ति करने पर सहमति व्यक्त की है। भारतीय वायु सेना की ओर से इन मिसाइलों की तत्काल आवश्यकता के मद्देनजर फ्रांसीसी अधिकारी किसी और ग्राहक के स्टॉक से भारत को इन मिसाइलों की आपूर्ति करेंगे।

गौरतलब है कि भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के समझौते के तहत 29 जुलाई को पहली किस्त के रूप में पांच राफेल विमान भारत पहुंचेंगे। ये सभी लड़ाकू विमान स्कॉल्प और मीटियोर जैसे उन्नत हथियारों से लैस होंगे। इन पांच विमानों को 17 गोल्डन एरो कमांडिंग ऑफिसर के पायलट उड़ाकर भारत लाएंगे। ये विमान 27 जुलाई को फ्रांस से उड़ान भरकर 29 जुलाई की सुबह भारत पहुंच जाएंगे।

Read More: घरेलू विमान सेवाओं पर 24 नवंबर तक लागू रहेगा प्रतिबंध, किराये में भी बदलाव नहीं होगा

ये ख़ासियत हैमर मिसाइल को बनाती है ख़ास

आपको जानकारी के लिए बता दें कि हैमर मिसाइल एक मध्यम श्रेणी का एयर-टू-ग्राउंड हथियार है, जिसे शुरुआत में फ्रांसीसी वायु सेना और नौसेना के लिए डिजाइन और निर्मित किया गया था। तीन मीटर लंबी और 330 किलो वजनी यह मिसाइल ऊंचे पहाड़ी स्थानों पर 60 किलोमीटर की दूरी और कम ऊंचाई वाली जगहों पर 15 किलोमीटर की दूरी तक मार क्षमता रखती है। जीपीएस और इंफ्रारेड तकनीक से लैस यह मिसाइल दिन और रात के दौरान सभी मौसमों में काम कर सकती है।

हैमर मिसाइल में वर्टिकल स्ट्राइक क्षमता है। एक राफेल विमान में ऐसी छह मिसाइलों को लगाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। हैमर मिसाइल भारत को पूर्वी लद्दाख जैसे पहाड़ी स्थानों सहित किसी भी प्रकार के इलाके में किसी भी बंकर या कठोर ठिकाने को नष्ट करने की क्षमता देगी।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago