हलचल

मात्र पांच साल में यूट्यूब का सबसे बड़ा बाज़ार बन गया भारत!

भारत में पिछले कुछ वर्षों से इंटरनेट यूजर्स की संख्या तेजी के साथ बढ़ रही है। बल्कि यह कहते हुए ताज्जुब नहीं होगा कि विश्व में सबसे तेजी से इंटरनेट यूजर्स की संख्या भारत में बढ़ी है। इंटरनेट यूजर्स के बढ़ने से सोशल मीडिया और यूट्यूब पर भी भारतीयों यूजर्स की बड़ी ग्रोथ देखी जा रही है। हालिया जानकारी के अनुसार, भारत यूट्यूब का सबसे बड़ा और तेजी से बढ़ता बाज़ार बन चुका है। जारी आंकड़ों के मुताबिक़ भारत में हर महीने 26.5 करोड़ यूजर्स यूट्यूब वीडियो शेयरिंग वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं। हाल में यूट्यूब की सीईओ सुजान वोजिस्की ने कहा कि भारत में हमारे पास सबसे ज्यादा दर्शक हैं। इंडियन यूजर्स की संख्या दुनिया के मुकाबले बड़ी तेजी से आगे बढ़ रही है।

पांच साल पहले केवल दो भारतीयों के थे यूट्यूब चैनल

यूट्यूब की सीईओ वोजिस्की ने कहा कि यूट्यूब आज कंटेंट कंज्यूम करने का पहला माध्यम बन गया है। अगर बात मनोरंजन की हो या सूचना की, यूजर्स की प्राथमिकता यूट्यूब है। हर तरह के ब्रांड्स के लिए यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म बनकर उभरा है जो तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में मोबाइल पर यूट्यूब का उपयोग 85 फीसदी बढ़ा है। वीडियो देखे जाने का 60 प्रतिशत समय भारत के छह बड़े शहरों के यूजर्स का है। पांच साल पहले यूट्यूब पर केवल दो भारतीयों के चैनल थे। लेकिन अब यूट्यूब पर ऐसे 1,200 भारतीय हैं जिनके बनाए चैनल्स पर प्रति चैनल कम से कम 10 लाख से ज्यादा यूजर्स जुड़े हुए हैं।

भारत में यूट्यूब की सक्सेस बाज़ार के लिए एक बेहतर संकेत

ग्रुप एशिया पैसिफिक के सीईओ मार्क पैटरसन का कहना है कि हाल के वर्षों में यूजर्स का व्यवहार तेजी से मोबाइल वीडियो की ओर बढ़ रहा है। यह ग्लोबल मार्केट के लिए एक बड़ा अवसर है। भारत में यूट्यूब की लगातार हो रही ग्रोथ बाज़ार के लिहाज से एक बेहतर संकेत है। यूट्यूब पर लोग अपनी कहानियां कह सकते हैं, आगे बढ़ सकते हैं और क्रॉस चैनल प्लानिंग भी कर सकते हैं। वहीं, गूगल के ग्लोबल हेड बेन जोन्स ने कहा कि ज्यादातर विज्ञापनकर्ताओं के साथ समस्या है कि ऐसे लोगों के साथ कैसे जुड़ा जाए जो अक्सर मोबाइल के साथ जुड़े रहते हैं? उनका मानना है कि 70 प्रतिशत ब्रांड कैंपेन केवल क्रिएटिविटी के बूते ही सफल होते हैं। इसलिए हम गूगल में सालों से इस पर काम कर रहे हैं कि आखिर किस तरह ब्रांड के मैसेज के साथ लोगों को जोड़ा रखा जा सके।

भारत और पाक द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजे जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं मोरारजी देसाई

बजाज ऑटो के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर राकेश शर्मा का मानना है कि ऑटो यूजर्स के लिए यूट्यूब एक बेहतर जरिया साबित हो सकता है, क्योंकि यहां दर्शक इस विषय के प्रति समझ को और विकसित कर सकते हैं। उनका यह भी कहना है कि यूट्यूब के माध्यम से हम दर्शकों तक बेहतर ढंग से पहुंच सकते है। किसी भी अन्य प्लेटफॉर्म की बजाय यूट्यूब पर अब मार्केटिंग करना लाभ का सौदा साबित हो रहा है। इंडिया में यूजर्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा मार्केटिंग के लिए यूट्यूब को इस्तेमाल किया जा सकता है।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago