उछल कूद

आईसीसी रैंकिंग: ODI में नंबर वन बॉलर बने बुमराह, टी-20 में सूर्यकुमार यादव की लंबी छलांग

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा रैंकिंग में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह नंबर वन वनडे बॉलर बन गए हैं। वहीं, स्टार बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव को आईसीसी की टी-20 रैंकिंग में फायदा मिला है और वो बल्लेबाजों की रैंकिंग में अब पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले जसप्रीत बुमराह को आईसीसी रैंकिंग में इसका बड़ा फायदा मिला है।

बुमराह अब वनडे बॉलिंग रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गए हैं। इस प्रदर्शन का बुमराह को आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में पांच पायदान का फायदा हुआ है। बता दें कि हाल में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 19 रन देकर छह विकेट झटके थे। इसके बाद वह न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को पीछे छोड़ते हुए गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं।

भुवनेश्वर कुमार टी20 में टॉप-10 में शामिल एकमात्र गेंदबाज

आईसीसी टी20 रैंकिंग में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार टॉप-10 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं। वहीं, जसप्रीत बुमराह उन तीन गेंदबाजों में शामिल हैं, जो टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट की रैंकिंग में शीर्ष-10 में हैं। इसके इतर, बुमराह ने इसी महीने की शुरुआत में इतिहास रचा था जब स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन ठोक दिए थे। इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में शतक जड़ने वाले सूर्यकुमार यादव को भी बल्लेबाजों की रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है। सूर्य बल्लेबाजों की रैंकिंग में अब पांचवें नंबर पर आ चुके हैं।

न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट दूसरे स्थान पर फिसले

आईसीसी की वनडे बॉलिंग रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह के पहले स्थान पर आने के बाद न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट दूसरे स्थान पर लुढ़क गए हैं। इस रैंकिंग में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी तीसरे और ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड चौथे स्थान पर हैं। वहीं, अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान पांचवें स्थान पर आ चुके हैं। इंग्लैंड के खिलाफ तीन विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी को तीन स्थान का फायदा हुआ है और वो रैंकिंग में 23वें स्थान पर हैं।

विराट चौथे और रोहित शर्मा टॉप-5 में बरकरार

वनडे बल्लेबाजों की ताज़ा रैंकिंग में पिछले काफी समय से खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली चौथे और टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा पांचवें स्थान पर बरकरार हैं। रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ हालिया वनडे मैच में नाबाद 76 रन बनाए थे, लेकिन उनकी रैंकिंग में बदलाव नहीं हुआ है। अब उनके पास एकदिवसीय सीरीज के बाकी बचे मैचों में अच्छा प्रदर्शन कर कोहली को पीछे छोड़ने का मौका है। इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 31 रन की पारी खेलने वाले शिखर धवन को एक स्थान का फायदा हुआ है। धवन अब 12वें स्थान पर आ गए हैं।

Read Also: जब खराब व्यवहार की वजह से बिना खिलाए टीम से बाहर कर दिए गए थे सौरव गांगुली

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago