हलचल

स्मृति ईरानी: 2004 में BA, 2014 में BCom और अब 2019 में कोई डिग्री नहीं?

केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की अमेठी लोकसभा सीट से उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने गुरुवार 11 अप्रैल को चुनाव आयोग को पत्र दिया कि उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी नहीं की है।

ईरानी के 2019 के हलफनामे में क्या कहा गया है

स्मृति ईरानी कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं और उन्होंने अपने नामांकन के दौरान दायर हलफनामे में कहा कि 1991 में उन्होंने माध्यमिक विद्यालय परीक्षा (दसवीं) और 1993 में वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परीक्षा(बाहरवीं) पास की।

उन्होंने यह भी कहा है कि उन्होंने 1994 में दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से अपने बैचलर ऑफ कॉमर्स (पार्ट- I) को तीन साल का डिग्री कोर्स पूरा नहीं किया।

2014 में कुछ और ही दायर किया था

2014 के चुनावों के लिए अपने हलफनामे में उन्होंने कहा कि 1994 में विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ कॉमर्स (भाग 1) की वे पढ़ाई कर रही हैं। इससे उनके दावे की सत्यता पर विवाद खड़ा हो गया। विपक्षी दलों ने आरोप लगाया कि उन्होंने ग्रेजुएशन नहीं की।

अगस्त 2014 में एक मीडिया कार्यक्रम में, ईरानी ने दावा किया कि उनके पास अमेरिका में प्रतिष्ठित येल विश्वविद्यालय से डिग्री थी। हालांकि, उनकी इस डिग्री को किसी भी हलफनामे में नहीं दिखाया गया।

लेकिन 2004 की कहानी तो कुछ और ही थी!

हालांकि, 2004 के हलफनामे में झोल नजर आता है। इतना ही नहीं उन्होंने 2004 के हलफनामे में कहा कि उन्होंने 1996 में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। उनका यह भी दावा है कि उन्होंने बैचलर ऑफ आर्ट्स का प्रोग्राम पूरा किया हुआ है।

ईरानी की संपत्ति 4.71 करोड़ रु

इस साल, स्मृति इरानी ने 4.71 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है। हलफनामे के मुताबिक, ईरानी ने 1.75 करोड़ रुपये की चल संपत्ति घोषणा की है।
उनकी अचल संपत्ति 2.96 करोड़ रुपये की है, जिसमें 1.45 करोड़ रुपये से अधिक की कृषि भूमि और 1.40 करोड़ रुपये की आवासीय इमारत शामिल है।

मूवेबल केटेगरी में, उसके पास 31 मार्च तक नकदी 6.24 लाख रुपये थे और बैंक खातों में 89 लाख रुपये थे। उसके पास एनएसएस में 18 लाख रुपये और डाक बचत बीमा और अन्य निवेशों में 1.05 लाख रुपये हैं।

ईरानी के पास 13.14 लाख रूपए का एक व्हीकल है और 21 लाख रूपए की ज्वैलरी है। उनके खिलाफ कोई एफआईआर लंबित नहीं है और उसने कोई कर्ज नहीं लिया है। उनके पति जुबिन के पास 1.69 करोड़ रुपये से अधिक की चल-अचल संपत्ति और 2.97 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago