हलचल

भारत एक बार फिर निराश, हर बार इस तरह चीन बना मसूद अजहर की ढ़ाल!

पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) के प्रमुख मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकवादी के रूप में नामित करने के लिए भारत को निराशा हाथ लगी है।

चीन ने बुधवार, 13 मार्च को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा में अजहर मसूद को ग्लोबल आतंकी नामित करने के प्रस्ताव पर टेक्निकल होल्ड रखा है।  चीन सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य है और पिछले 10 सालों में चौथी बार भारत की मांग पर रोक लगाई है।

 चीन इस तरह अड़चनें डालता आया है

अज़हर और दो अन्य मुज्तिक अहमद ज़रगर और उमर शेख को दिसंबर 1999 में वाजपेयी सरकार ने हाईजेक्ड इंडियन एयरलाइंस की उड़ान IC-814 के यात्रियों की रिहाई के बदले में रिहा किया था। UNSC में उसे ग्लोबल टेररिस्ट की लिस्ट में डालने के दिल्ली के प्रयासों में चीन द्वारा बार-बार अड़चनें लगाई गईं।

भारत द्वारा इसके लिए 2 जनवरी, 2016 को पठानकोट में भारतीय वायु सेना के ठिकाने पर हमले के लिए जैश को दोषी ठहराए जाने के बाद प्रयास किया था। भारत ने फरवरी 2016 में UNSC 1267 समिति में अजहर को आतंकवादी के रूप में नामित करने के लिए एक प्रस्ताव रखा।

चीन ने पाकिस्तान के इशारे पर हस्तक्षेप किया और मार्च 2016 में और फिर अक्टूबर 2016 में भारत के कदम पर एक टेकनिकल होल्ड में इस मामले को डाला गया। इसके बाद टेकनिकल होल्ड खत्म होने से एक दिन पहले दिसंबर 2016 में प्रस्ताव को ब्लॉक करने के लिए चीन ने अपनी वीटो पावर का इस्तेमाल किया।
चीन ने फिर से एक टेकनिकल होल्ड बनाया और 19 जनवरी, 2017 को अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा अजहर को आतंकवादी के रूप में नामित करने के लिए रखे गए प्रस्ताव को रोक दिया।

26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के बाद भारत ने 2008-09 से अजहर की सूची पर जोर देना शुरू कर दिया था और तब भी चीन ने टेकनिकल होल्ड इस पर लिया।
भारत ने हमेशा अजहर को लिस्ट करने के मुद्दे को तर्क और निष्कर्ष के रूप में उठाया है क्योंकि JeM को पहले ही नामित किया गया है। यह मुद्दा पीएम, विदेश मंत्री, विदेश सचिव और संयुक्त सचिव के स्तर पर द्विपक्षीय वार्ता के दौरान चीन के साथ मुख्य एजेंडों में से एक रहा है।

अप्रैल 2018 में वुहान शिखर सम्मेलन में भारत और चीन के संबंधों को रीसेट पर सहमत होने के साथ, पिछले 10 महीनों में अजहर की लिस्टिंग के लिए चीनी खेमे में किसी भी तरह का बदलाव नहीं देखा गया।

शिखर सम्मेलन के बाद, विदेश सचिव विजय गोखले से अजहर पर चीन की स्थिति के बारे में पूछा गया था और उन्होंने कहा था कि जहां तक आतंकवाद का सवाल है, यह एक सामान्य स्तर पर चर्चा की गई क्योंकि जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है कि इस स्तर पर चर्चा की बारीकियां नहीं हैं। भारत और चीन, दोनों पक्ष यह कहते हैं कि आतंकवाद के लिए कोई सहिष्णुता नहीं होगी और यह दोनों देशों के हित में है। जैसा कि मैंने कहा इससे परे यह चर्चा का विषय है और दोनों देशों के बीच इस क्षेत्र में कैसे सहयोग किया जाए, इस पर चर्चा जारी है।

अज़हर के खिलाफ पर्याप्त सबूत: यू.एस.

ट्रम्प प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया था कि अजहर के खिलाफ उसे ग्लोबल आतंकवादी के रूप में नामित करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं। उन्होंने कहा कि जेएमएम कई आतंकवादी हमलों के लिए जिम्मेदार है और क्षेत्रीय स्थिरता और शांति के लिए खतरा है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago