हलचल

कैसे कानून में इस बदलाव ने चुनाव लड़ने वाले नेताओं पर लगाम कस दी है?

पिछले हफ्ते कानून मंत्रालय ने चुनाव उम्मीदवारों के लिए पिछले पांच वर्षों के अपने आयकर रिटर्न, साथ ही साथ उनकी ऑफशोर यानि विदेश में संपत्ति की जानकारी दिखाना अनिवार्य कर दिया है। यह 13 फरवरी को मंत्रालय को लिखे गए भारत के चुनाव आयोग द्वारा “फॉर्म 26” में संशोधन करने के बाद किया गया था।

फॉर्म 26 क्या है?

चुनाव में एक उम्मीदवार को फॉर्म 26 नामक एक हलफनामा या एफिडेविट दायर करने की आवश्यकता होती है जो उसकी संपत्ति, देनदारियों, शैक्षिक योग्यता, आपराधिक गतिविधियों(सजा और सभी लंबित मामलों) और सार्वजनिक बकाया के बारे में जानकारी देनी होती है। नामांकन पत्र के साथ हलफनामा दाखिल करना होगा और शपथ आयुक्त या प्रथम श्रेणी के मजिस्ट्रेट के सामने शपथ लेनी होती है।

उम्मीदवारों को ये जानकारी क्यों देनी ही पड़ती है?

फॉर्म 26 शुरू करने के पीछे उद्देश्य यह था कि इससे मतदाताओं को एक सूचित निर्णय लेने में मदद मिलेगी। हलफनामे से उन्हें एक उम्मीदवार की आपराधिक गतिविधियों के बारे में पता चल जाएगा जो गलत बैकग्राउंड वाले लोगों को विधानसभा या संसद के लिए चुने जाने से रोकने में मदद कर सकता है। हाल के संशोधन के साथ मतदाताओं को पता चल जाएगा कि सत्ता में अपने पांच वर्षों के दौरान एक सेवारत सांसद की आय किस हद तक बढ़ी है।

इसे कब और कैसे पेश किया गया?

भारत के हालिया चुनावी सुधारों की तरह अदालत के आदेश के बाद, फॉर्म 26 को 3 सितंबर, 2002 को पेश किया गया था। हलफनामे के बारे में मई 1999 में प्रस्तुत विधि आयोग की 170 वीं रिपोर्ट से लगाया जा सकता है, जिसमें अपराधियों को चुनावी राजनीति में प्रवेश करने से रोकने के लिए ठोस कदम उठाने का सुझाव दिया गया था।

जिसमें उसकी संपत्ति और क्रिमिनल डिटेल को शामिल किया गया था।
तत्कालीन सरकार ने सिफारिश पर किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं की जिसके कारण दिसंबर 1999 में दिल्ली उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर हुई। 2 नवंबर, 2000 को HC ने चुनाव आयोग को निर्देश दिया कि वह इस बात की जानकारी सुरक्षित करे कि क्या किसी उम्मीदवार पर दंडनीय अपराध का आरोप है और उसकी संपति की जानकारी भी ली जाए।

28 जून, 2002 को चुनाव आयोग ने फैसले को लागू करने का आदेश जारी किया। हालांकि दो महीने से भी कम समय में केंद्र सरकार ने चुनाव आयोग के आदेश को रद्द कर दिया। जनप्रतिनिधि (संशोधन) अध्यादेश, 2002 (बाद में 28 दिसंबर, 2002 को एक अधिनियम द्वारा प्रतिस्थापित) के अनुसार, एक उम्मीदवार को केवल यह बताना जरूरी था कि क्या वह दो साल या उससे अधिक कारावास के साथ किसी भी दंडनीय अपराध का आरोपी था।

लंबित मामले जिसमें आरोपों को एक अदालत ने दोषी ठहराया था, और क्या उसे अपराध का दोषी ठहराया गया था और एक वर्ष के कारावास या अधिक की सजा सुनाई गई थी। सरकार ने बाद में फॉर्म 26 को निर्धारित करने के लिए 3 सितंबर, 2002 को 1961 के चुनाव आचार नियमों में संशोधन किया जिसमें एक उम्मीदवार को उपरोक्त जानकारी का खुलासा करना था।

चुनाव आयोग ने फिर 27 मार्च, 2003 को एक नया आदेश जारी किया, जिसमें 2 मई, 2002 के एससी आदेश में उल्लिखित सभी पांच बिंदुओं पर जानकारी मांगी गई।

यदि कोई उम्मीदवार शपथ पत्र में झूठ लिखता है तो?

एक उम्मीदवार को पूर्ण हलफनामा दाखिल करने की उम्मीद है। कुछ कॉलम खाली छोड़ देने से हलफनामा “गैरकानूनी” प्रस्तुत हो सकता है। यह जांच अधिकारी (आरओ) की जिम्मेदारी है कि फॉर्म 26 को पूरा किया जाए। नामांकन पत्र को अस्वीकार कर दिया जा सकता है यदि उम्मीदवार इसे पूरा भरने में विफल रहता है।

यदि यह आरोप लगाया जाता है कि एक उम्मीदवार ने अपने शपथपत्र में जानकारी को छिपाया है या झूठ बोला है तो शिकायतकर्ता एक चुनाव याचिका के माध्यम से जांच कर सकता है। यदि अदालत ने हलफनामे को गलत पाया तो उम्मीदवार को चुनाव से बर्खास्त किया जा सकता है।

हलफनामे में झूठ बोलने का मौजूदा दंड छह महीने तक का कारावास, या जुर्माना, या दोनों है। मई 2018 में, चुनाव आयोग ने चुनाव कानून के तहत सरकार से एक झूठे हलफनामे को “भ्रष्ट आचरण” के रूप में दर्ज करने के लिए कहा था जो उम्मीदवार को छह साल तक अयोग्य घोषित सकेगा। लेकिन इस मोर्चे पर सरकार द्वारा कुछ भी नहीं किया गया है।

क्या किसी को फॉर्म 26 गलत जानकारी के चलते अभी तक सजा दी गई है?

2016 में, पटना उच्च न्यायालय ने बिहार के सासाराम से भाजपा सदस्य छेदी पासवान की लोकसभा सदस्यता को रद्द कर दिया। उन्होंने अपने खिलाफ चल रहे एक केस के बारे में जानकारी छिपाई थी। पासवान ने 2014 में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को हराया था। SC ने HC के आदेश पर रोक लगा दी, लेकिन अंतिम फैसला सुनाए जाने तक उन्होंने अपना मतदान स्थगित कर दिया। इसने पासवान को 2017 के राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने से रोक दिया।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago