रिश्ते

इस एक आदत से आपका पार्टनर आपके और पास आ सकता है!

अगली बार जब आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक डेट प्लान कर रहे हों तो इटालियन डिनर से ज्यादा साथ में पेंटिंग करना अच्छा विचार हो सकता है। इसी को लेकर एक नई स्टडी की गई है जिसमें पता लगाया है कि कपल अगर आर्ट से जुड़ी चीजें साथ में करते हैं तो यह उनके बीच हर तरह के बॉन्ड को मजबूत और ज्यादा बेहतर करता है।

शोधकर्ताओं ने 20 और 40 साल की उम्र के बीच 20 लिव इन या शादीशुदा कपल्स को लेकर स्टडी की। उन्हें सभी कपल्स को एंटरटेनमेंट एक्टिविटी में पार्ट लेने के लिए कहा गया जैसे कि बोर्ड गेम खेलना, ताश खेलना या आर्ट सेक्शन में जाना। शोधकर्ताओं ने कपल एक्टीविटी से पहले और बाद में उनके ऑक्सीटोसिन के लेवल (जो यूरीन सेंपल से लिया गया) की जांच की। और पाया कि सभी के ऑक्सीटोसिन का स्तर बाद में बढ़ गया।

ऑक्सीटोसिन को अक्सर “लव हार्मोन” के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह आमतौर पर सेक्स के दौरान और यहां तक कि गले लगाने के दौरान जारी होता है। यह लोगों को एक दूसरे के साथ बॉन्ड को मजबूत और बढ़ाने में मदद करता है। तो इस शोध से पता चलता है कि आप ऐसी एक्टिविटीज के माध्यम से अपने पार्टनर के साथ मजबूत रिलेशन बना सकते हैं।

विशेष रूप से आर्ट सेक्शन में भाग लेने वालों ने अन्य गतिविधियां करने वालों की तुलना में अधिक हार्मोन रीलीज किया और दिलचस्प बात यह है कि आर्ट सेक्शन के आदमियों ने दूसरों से दो गुना ज्यादा हार्मोन रीलीज किया।

आम तौर पर आर्ट एक्टीविटी को रोमांटिक तौर पर नहीं देखा जाता है। लेकिन अपने पार्टनर के साथ पेन्टिंग करना और करते हुए बातें करना दोनों के बीच बॉन्ड को अच्छा बना सकता है और इंटरएक्शन भी बढ़ता है।

इसी तरह, एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि जो कपल्स उन नई चीजों में पार्ट लेते हैं जिसमें दोनों या कोई एक पार्टनर नई चीज सीखता है तो उनकी सेक्स लाइफ अच्छी होती है। आर्ट क्लास एक तरीके से दो लोगों को एक दूसरे के साथ बॉन्ड को बढ़ाने का मौका देती है।

अध्ययन में यह भी पाया गया है कि कपल्स घर पर बोर्ड गेम खेलने की तुलना में नई जगहों में काम करते हुए अधिक लव हार्मोन जारी करते हैं।

तो अगली बार जब आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक एक्टिविटी के बारे में सोच रहे हैं तो पेंटब्रश और कलर लेकर बैठ जाइए या मिट्टी के बर्तन पर कलर कर सकते हैं।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago