उछल कूद

भारत और बांग्लादेश के बीच ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट शुरु, शेख हसीना और ममता बनर्जी भी ईडन गार्डन में मौजूद

भारत और बांग्लादेश के बीच ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच शुरु हो गया है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता के प्रसिद्ध ईडन गार्डन मैदान की घंटी बजाकर भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट की शुरूआत की। मैच की शुरुआत से पहले शेख हसीना और ममता बनर्जी मैदान पर पहुंची और दोनों टीमों के कप्तान ने अपने खिलाड़ियों से उनका परिचय कराया।

बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने शुक्रवार दोपहर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फै​सला किया। समाचार लिखे जाने तक बांग्लादेश ने 19 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 60 रन बना लिए हैं। बता दें, दोनों टीमों के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में वर्तमान टेस्ट सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट खेला जा रहा है। इससे पहले आज सुबह बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को रिसीव करने खुद कोलकाता नेताजी सुभाषचंद्र बोस एयरपोर्ट पहुंचे थे।

कोलकाता टेस्ट जीतकर क्लीन स्वीप करना चाहेगा भारत

कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर खेले जा रहे इस डे-नाइट टेस्ट मैच को जीतकर टीम इंडिया दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने के इरादे से मैदान पर उतरी है। सबसे ख़ास बात यह है कि दोनों टीमों के लिए ही यह मैच ऐतिहासिक है, क्योंकि भारत और बांग्लादेश दोनों टीमें पहली बार अपना डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरी हैं। हाल में बीसीसीआई के नए अध्यक्ष बने भारत के सफलतम कप्तानों में से एक सौरव गांगुली के इस काम को उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि के रूप में देख जा रहा है। भारत और बांग्लादेश के बीच डे-नाइट टेस्ट गांगुली का ही आइडिया था। उन्होंने ही बांग्लादेश को डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने के लिए राजी किया।

ब्रेक के दौरान फैब फाइव का होगा चैट शो

कोलकाता टेस्ट में ब्रेक के दौरान फैब फाइव यानि सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, वीवीएस लक्ष्मण और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का चैट शो होगा। मैच के बाद रूना लैला का परफॉरमेंस होगा, जबकि सिंगर जीत गांगुली के कार्यक्रम से शुरूआती दिन का समापन होगा। गौरतलब है कि भारत ने इंदौर में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है। अब दूसरी टेस्ट जीतकर भारत सीरीज में सफाया करना चाहेगा।

Read More: ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट डेब्यू करने वाला सबसे युवा खिलाड़ी बना यह पाकिस्तानी क्रिकेटर

इस प्रकार है दोनों देशों की प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी।

बांग्लादेश: मोमिनुल हक (कप्तान), इमरुल कायस, शादमान इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, लिटन दास, नईम हसन, अल अमीन हुसैन, इबादत हुसैन, अबु जाएद।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago