ताजा-खबरें

महाराष्ट्र स्थित ओएनजीसी गैस प्लांट में भीषण आग, पांच लोगों की मौत और कई घायल

महाराष्ट्र के नवी मुंबई के उरण में स्थित ऑयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेशन (ओएनजीसी) के गैस प्रोसेसिंग प्लांट मंगलवार सुबह 7 बजे आग लग गई है। इस हादसे में प्लांट में मौजूद लोगों में से 5 की मौत हो गई, जबकि 8 लोग आग से झुलस गए हैं। इसके आसपास के इलाकों में धुआं और आग की लपटें देखकर लोगों में दहशत फैल गई। प्रशासन ने आग के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इलाके के कई गांवों को खाली करा दिया है। ओएनजीसी ने ट्विटर के जरिए बताया कि आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी है। तेल की प्रोसेसिंग पर कोई असर नहीं पड़ा है और गैस को हजीरा संयंत्र के लिए छोड़ दिया गया है। अग्निशमन विभाग की दमकल गाडियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है।

बता दें कि यह आग ओएनजीसी गैस प्रोसेसिंग प्लांट में लगी है जिसके माध्यम से वह महाराष्ट्र में घर-घर एलपीजी गैस मुहैया कराती है। इस गैस की वजह से ही आग लगातार विकराल रूप धारण करती जा रही है, जिसे देखते हुए फिलहाल प्लांट से गैस की सप्लाई रोक दी गई है।

गैस प्लांट में मौजूद एलपीजी जब तक पूर्ण रूप से खत्म नहीं हो जाती, तब तक आग बढ़ती रहेगी। दिल्ली के पूर्व फायर अफसर आरसी शर्मा ने बताया कि जब तक प्लांट में गैस रहेगी और लीक होती रहेगी तब तक ये आग लगी रहेगी और बढ़ती रहेगी। इस स्थिति पर काबू पाने के लिए गैस को डायवर्ट कर दी है। ऐसी स्थिति में आग पर काबू पाना बहुत मुश्किल होता है। वहीं ओएनजीसी ने कहा कि गैस को गुजरात के हाजिरा प्लांट डायवर्ट कर दिया गया है।

एक नजर में ओएनजीसी

तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय तेल और गैस कंपनी है। ओएनजीसी की स्थापना 14 अगस्त, 1956 को भारत सरकार द्वारा की गई थी। जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) है। यह भारत की सबसे बड़ी तेल और गैस खोज और उत्पादन कंपनी है। यह भारत के कच्चे तेल का लगभग 70% (देश की कुल मांग के लगभग 30% के बराबर) और प्राकृतिक गैस का लगभग 62% उत्पादन करता है।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago