ये हुआ था

हीथ लेजर: वो अभिनेता जिसने जोकर के किरदार को बना दिया अमर, कम उम्र में छोड़ी दुनिया

एक्टिंग प्रोफेशन माना जाता है, पैशन है बहुत कम को समझ आता है। पैशन वाले कम होते हैं जिनका इफेक्ट इतना ज्यादा होता है कि दुनिया के दूसरे कोने में भी बात पहुंचती है। ऐसा ही कुछ जोकर यानि हीथ लेजर के साथ था। ऑस्ट्रेलियाई टीवी और फिल्म अभिनेता हीथ लेजर की आज 4 अप्रैल को 44वीं बर्थ एनिवर्सरी है। वह बहुत ही प्रतिभाशाली अभिनेता थे। इस खास मौके पर जानिए उनके अमर किरदार के बारे में रोचक बातें…

माना जाता है कि एक्टिंग में इतना मशगूल हुआ कि कहीं खुद को ही भूल गया। किरदार से इतना जुड़ गया कि उससे कभी उबर ही नहीं पाया। क्रिस्टोफर नोलन एक बेहतरीन डायरेक्टर हैं। उन्हीं की एक फिल्म थी द डार्क नाइट जिसे अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्मों में जगह दी गई है। लेकिन फिल्म का “हीरो” दरअसल विलेन है।

अगर तुम किसी चीज में अच्छे हो तो उसे कभी फ्री में मत करना

यहीं एक किरदार लोगों के जहन में यूं बैठ गया कि वो कभी उठ नहीं पाया। फिल्म में हीथ लेजर ने जोकर का किरदार निभाया था। फिल्म को जब भी याद किया जाता है बैटमेन से ज्यादा जोकर के नाम को दोहराया जाता है। अपनी हैरतअंगेज़ एक्टिंग के चलते हीथ लेजर ने सबका दिल जीत लिया था। फिल्म में उनके डायलोग्स को आज भी दोहराया जाता है। उनके जोकर के किरदार को सोशल मीडिया पर लाखों लोग शेयर करते नजर आते हैं।

कहा जाता है कि मेथड एक्टिंग के को एक लेवल पर ले जाने वाले इस एक्टर ने जोकर के रोल के लिए खुद को महीनों तक लंदन के एक होटल में बंद कर लिया था। अपने डार्क और नेगेटिव किरदार को निभाने के लिए हीथ ने एक डायरी भी बनाई थी।

वो मुझ पर हंसते हैं कि मैं अलग हूं,

मैं उनपर हंसता हूं कि वो सब एक जैसे हैं

पूरी दुनिया सकते में तब आ गई जब इस रोल के निभाने के कुछ महीनों बाद हीथ लेजर की मौत की खबरें सामने आ गईं। उनकी मौत को लेकर कई तरह की थ्योरी सामने आती हैं। कहा जाता है कि नींद की गोलियों और डॉक्टर द्वारा दिए गए ड्रग्स के मिक्चर से उनकी मौत हो गई।

जोकर के किरदार इतनी इफेक्टिव था कि जब जब वो स्क्रीन पर आता दर्शकों की नजरें उस पर से हट ही नहीं पाती। जोकर का किरदार अब तक का बेस्ट नेगेटिव रोल माना जाता है। हीथ ने इस कैरेक्टर के लिए खास तैयारी की थी और शायद इसी मेहनत में हीथ किरदार में इतना घुस गया कि जोकर से वो बाहर निकल ही नहीं पाया। मौत के वक्त हीथ की उम्र सिर्फ 28 साल की थी।

दुख अगर आपको मार नहीं डालता है वो आपकी शख्सियत बदल देता है

हीथ अपने डायरी में कई तरह के कॉमिक केरेक्टर्स की तस्वीरें रखा करते थे। मौत के बाद पिता ने इस डायरी को शेयर किया था। आखिर में इस डायरी के लिखा हुआ था “बाय बाय”. अपने किरदार में वे घुस तो गए थे, लेकिन बाहर कभी निकल नहीं सके। नींद की गोलियां वे ले रहे थे, लेकिन उनका भी कोई असर नहीं हो रहा था। उनकी मानसिक हालत पर असर हो रहा था।

मुस्कुराओ! क्योंकि ये लोगों को कन्फ्यूज करता है, मुस्कुराना लोगों को अपने अंदर की तकलीफ बताने से आसान है!

हालांकि, जोकर किरदार को उनकी वजह मानना शायद यह पूरी तरह से सही नहीं होगा। लेकिन जोकर किरदार की नेगेटिव एनर्जी ने उन्हें इस कदम को उठाने के लिए मजबूर किया। खैर, हीथ लेजर नहीं रहे मगर उनका किरदार हमेशा सभी के साथ है। उनकी इस बेशुमार एक्टिंग के लिए उन्हें सपोर्टिंग रोल के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर भी मिला। जोकर सिर्फ एक रोल नहीं था वो अपने आप में एक दर्शन था जिसे लोग आज भी याद करते हैं।

Read: ‘ट्रेजेडी क्वीन’ के रूप में जानी जाती थी मीना कुमारी, शराब की लत से हुई मौत

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago