कारोबार

बैंक सीईओ में सबसे ज्यादा सैलरी पाते हैं एचडीएफसी के सीईओ आदित्य पुरी

देश में कई बैंक हैं जिनके मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) को हर माह लाखों रुपए सैलरी के रुप में दिए जा रहे हैं। हाल में जारी बैंकों के सीईओ की सैलरी पर एक रिपोर्ट में बताया गया है कि वर्ष 2018-19 में देश के बैंकों के सीईओ को कितनी सैलरी मिल रही है। उनमें से एक हैं एचडीएफसी के सीईओ आदित्य पुरी जो इस सूची में पहले स्थान पर काबिज हैं। उन्होंने पिछले 25 साल से एचडीएफसी बैंक का नेतृत्व किया है।

इस रिपोर्ट में बैंकों के सीईओ की सैलरी की गणना में पर्क्स और अन्य चीजों को शामिल नहीं किया है, क्योंकि सभी बैंक अपने कर्मचारियों को अलग-अलग हिसाब से इन सुविधाओं को दिया जाता है। रिपोर्ट में बैंक के सीईओ की मासिक सैलरी निकालने के लिए उनको दी गई कुल राशि को सर्विस के महीनों में डिवाइड कर दिया जाता है।

इस रिपोर्ट में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले सीईओ इस प्रकार हैं-

शीर्ष पर है एचडीएफसी के सीईओ

एचडीएफसी के सीईओ आदित्य पुरी इस सूची में पहले स्थान पर हैं। उन्हें हर महीने 89 लाख रुपए की बेसिक सैलरी मिलती है। इस सैलरी के साथ वह देश के सभी बैंकों के सीईओ में शीर्ष स्थान पर काबिज है।

दूसरे स्थान पर हैं एक्सिस बैंक के सीईओ

एक्सिस बैंक के सीईओ अमिताभ चौधरी बैंकों के सीईओ में सबसे अधिक सैलरी पाने के मामले में आदित्य पुरी के बाद दूसरे नंबर पर हैं। चौधरी को हर महीने 30 लाख रुपए की बेसिक सैलरी दी जाती है। एक्सिस बैंक ने अमिताभ को जुलाई से सीईओ के पद की जिम्मेदारी सौंपी है। एक्सिस बैंक एसेट्स के नजरिए से प्राइवेट बैंकों में तीसरे नंबर पर आता हैै।

तीसरे स्थान पर कोटक महिंद्रा बैंक के सीईओ

कोटक महिंद्रा बैंक के एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर उदय कोटक तीसरे नंबर पर हैं। उदय को बैंक हर महीने 27 लाख रुपए बेसिक सैलरी के रूप में देता है।

चौथे नंबर पर आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर को पद छोड़ने से पहले 26 लाख रुपए की बेसिक मंथली सैलरी मिलती थी। वह बैंक की एमडी और चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर रही हैं, परंतु अपने कार्यकाल में कुछ विवादों की वजह से उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा।

वहीं उनके स्थान पर आए आईसीआईसीआई बैंक के नए सीईओ संदीप बख्शी बतौर सीईओ हर महीने 22 लाख बेसिक सैलरी मिल रही है।

रोमेश सोबती, इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक के सीईओ रोमेश सोबती सबसे अधिक बेसिक सैलरी पाने वालों में छठे स्थान पर हैं। उनको 16 लाख रुपए बेसिक मंथली सैलरी मिलती है।

कुछ सीईओ की सैलरी बताई नहीं गई है। इनमें यस बैंक के वर्तमान सीईओ रवनीत गिल और पूर्व सीईओ राणा कपूर शामिल है। दरअसल यस बैंक उनकी सैलरी के कंसोलिडेटेड आंकड़े जारी करता है जिसमें प्रॉविंडेंड फंड और मेडिकल खर्चों को भी जोड़ा गया है। रवनीत गिल की मार्च में सैलरी 59 लाख रुपए थी, जबकि राणा कपूर की 10 महीने की ग्रॉस सैलरी 6.48 करोड़ रही।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago