ताजा-खबरें

गाइडेड रॉकेट लॉन्चर पिनाका का सफल परीक्षण, जानें क्या है इसकी खूबी

भारत ने स्वदेशी तकनीक से निर्मित पिनाका मिसाइल सिस्टम के अपग्रेड संस्करण का 19 दिसंबर को ओडिशा के समुद्री तट पर सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण दोपहर 12.05 बजे चांदीपुर की फायरिंग टेस्ट रेंज में किए गए। रक्षा सूत्रों के अुनसार, पिनाका एमके-II रॉकेट लॉन्चर से महज 44 सेकंड में 12 रॉकेट दागे और इन सभी ने अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक निशाना बनाया। इसकी सहायता से 75 किलोमीटर की दूरी तक सटीक निशाना लगाया जा सकता है। इससे पूर्व इसी साल मार्च में राजस्थान के पोखरण टेस्ट रेंज में तीन सफल परीक्षण किए थे। इस नए संस्करण के सफल परीक्षण से सेना की आर्टिलरी क्षमता को मजबूती मिलेगी।

‘पिनाका’ का नेवीगेशन IRNSS से नियंत्रित

डीआरडीओ के अनुसार पिनाका वैपन सिस्टम के अपग्रेड संस्करण में विशिष्ट गाइडेंस किट लगाई गई है। जो एडवांस नेवीगेशन आपैर कंट्रोल सिस्टम से लैस है। इससे रेंज बढ़ने के साथ ही लक्ष्य को भेदने की क्षमता और बेहतर हो गई है। मिसाइल का नेवीगेशन इंडियन रीजनल सैटेलाइट सिस्टम (आईआरएनएसएस) के जरिए किया जाता है, जिसे ‘नाविक’ (NAVIC) भी कहा जाता है।

सूत्रों के मुताबिक इसमें बदलाव के बाद पिनाका की मारक क्षमता, दूरी और लक्ष्य को भेदने की सटीकता भी बढ़ गई है। इस परीक्षण के दौरान सभी अहम उद्देश्यों को हासिल किया गया जिनमें रेंज को बढ़ाना, सटीकता और सहायक सिस्टम के प्रदर्शन को मापना आदि शामिल थे। मिसाइल को पिनाका लॉन्चर सिस्टम से दागा गया। अपनी उड़ान के दौरान इस पर नजर रखने के लिए टेलीमिट्री, रडार, EOTS जैसे मल्टीपल रेंज सिस्टम्स से ट्रैक किया गया। इसके जरिए टेक्स्ट बुक फ्लाइट जैसे प्रदर्शन की पुष्टि हुई।

एक नजर ‘पिनाका’ पर

मिसाइल लॉन्चर ‘पिनाका’ सिस्टम के निर्माण की शुरूआत वर्ष 1986 में की गई। यह 214 मिमी बैरली वाले 12 रॉकेट से लैस है। इसमें प्रयुक्त हर वारहेड का वजन 250 किलोग्राम होता है। यह अपने लक्ष्य पर प्रहार 80 किमी/घंटा की रफ्तार से कर सकता है।

इसके पहले संस्करण पिनाका मार्क—1 की मारक क्षमता 40 किलोमीटर थी। वहीं पिनाका मार्क—2 की शुरूआती मारक क्षमता 65 किलोमीटर थी। जिसे बढ़ाकर मई 2018 में 70 किलोमीटर किया गया। वर्तमान में 75 किलोमीटर मारक क्षमता का परीक्षण किया गया। साथ ही इसे नए से जोड़ा गया है।

कारगिल युद्ध में पिनाका मार्क-1 दे चुका है सेवा

वर्ष 1999 के भारत पाक युद्ध के दौरान कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने पिनाका मार्क-1 संस्करण से दुश्मन पर प्रहार किया था। इसके जरिए भारतीय सेना ने पहाड़ की चौकियों पर तैनात पाकिस्तानी चौकियों को सटीकता के साथ निशाना साधा था।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago