हलचल

कोरोना की तीसरी लहर से पहले टीकाकरण के जरिए हर्ड इम्युनिटी विकसित करने का प्लान बना रही सरकार

देश के कई राज्यों में लॉकडाउन जैसी पाबंधियां हटाने के बाद अब कोरोना महामारी की तीसरी लहर आने को लेकर चर्चाएं तेज हैं। केंद्र सरकार की एक समिति ने भी गणितीय मॉडल के आधार पर सितंबर में फिर से नए मामले बढ़ने और अक्टूबर-नवंबर के बीच तीसरी लहर का पीक आने तक की आशंका व्यक्त की है। हालांकि, इससे पहले ही सरकार ने हर्ड इम्युनिटी बनाने की रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। सरकार वैक्सीनेशन के जरिए हर्ड इम्युनिटी विकसित करने पर ध्यान दे रही है, जिसमें मंगलवार को एक कामयाबी भी मिली। दरअसल, भारत में 30 फीसदी आबादी का एकल टीकाकरण पूरा हो चुका है। अब केंद्र सरकार ने सितंबर तक इस लक्ष्य को 50 फीसदी से अधिक ले जाने पर काम करने के लिए कहा है।

देश में 35 करोड़ पार पहुंचा कोरोना का टीकाकरण

जानकारी के अनुसार देश में अभी तक कुल टीकाकरण 35.75 करोड़ हुआ है, जिनमें से 35.43 करोड़ लोग खुराक ले चुके हैं। इनमें से 28.87 करोड़ ने पहली और 6.55 करोड़ ने दूसरी खुराक लेकर टीकाकरण पूरा किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में 18 वर्ष या उससे अधिक आयु की कुल आबादी 94 करोड़ है। इस आधार पर देखें तो छह जुलाई को देश में 30 फीसदी (28.2 करोड़) लोग पहली खुराक ले चुके हैं। इसी 94 करोड़ की आबादी में सितंबर माह तक कम से कम 45 से 50 करोड़ लोगों को कम से कम एक खुराक देने का लक्ष्य सरकार ने रखा है।

संक्रमण की स्थिति समझने के लिए सीरो सर्वे का परिणाम बाकी

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देश में एक बड़ी इसकी आबादी चपेट में आई है। संक्रमण की स्थिति समझने के लिए अभी चौथे सीरो सर्वे का परिणाम आना बाकी है, लेकिन उससे पहले वैक्सीनेशन के जरिए 18 वर्ष या उससे अधिक 30 फीसदी आबादी में एंटीबॉडी विकसित हुई हैं। वैज्ञानिकों के अध्ययनों के अनुसार, वैक्सीन की एक खुराक के जरिए इम्युनिटी बनने लगती है और दूसरी खुराक उसे बूस्ट करने का काम करती है। एकल खुराक का टीकाकरण बढ़ने से संक्रमण की आगामी लहर पर यह असर पड़ेगा कि वह दूसरी लहर की तरह अधिक गंभीर नहीं होगी। हालांकि, मोदी सरकार इस कोशिश में भी लगी है कि दूसरी खुराक का टीकाकरण भी तेज किया जाए, ताकि कोरोना संक्रमण की आगामी लहरों से पहले उसका असर काफी हद तक हल्का कर दिया जाए।

Read Also: भारत की कोवाक्सिन अल्फा और डेल्टा वैरिएंट पर असरदार है: एनआईएच अमेरिका

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago