युवा

क्या 10YearChallenge से आप खुद अपने पैरों पर तो कुल्हाड़ी नहीं मार रहे!

दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर एक बार फिर से गंभीर आरोप लगा है। इन दिनों तेजी से वायरल हो रहे 10YearChallenge के बारे में कहा जा रहा है कि फेसबुक अपने प्रोग्राम में एक ऐसी तकनीकी सिस्टम बना रहा है जिससे इंसान की उम्र के बारे में मात्र उसकी किसी भी तस्वीर से मालूम कर लिया जाएगा। फेसबुक ने अगर ये सिस्टम बना दिया तो उसके पास हमारे बारे में काफी जानकारी एकत्रित हो सकती है। हालांकि फेसबुक ने अपनी ओर से इन आरोपों को लेकर सफाई देते हुए कहा कि 10YearChallenge यूजर जनरेटेड ट्रेंड है और इसे फेसबुक यूजर्स ने ही वायरल किया है। कंपनी ने साफ कहा है लोग 10YearChallenge के मजे उठा रहे हैं और कंपनी उनकी तस्वीरों से कोई भी खिलवाड़ नहीं करेगी।

 

मगर फेसबुक के सफाई देने भर से सच्चाई को छिपाया नहीं जा सकता है। साइबर एक्सपर्ट्स का कहना है ​कि भले ही लोग खुद अपनी पुरानी और नई तस्वीरें धड़ल्ले से इन सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर डाल रहे हो। मगर डेटा कंपनियों के लिए ये फायदे का सौदा हो सकता है और कुछ खुफिया एजेंसियो के भी आपकी तस्वीरें काम आ सकती है।

 

दरअसल एक्सपर्ट्स का मानना है कि लोगों उम्र का पता लगाकर उन्हें कैटेगराइज्ड यानी एक विशेष श्रेणी में रख कुछ विज्ञापन एजेंसिया ये मालूम कर सकती है कि संबंधित उम्र के व्यक्ति को किन चीजों की जरूरत है। मान लीजिए कि आप 40 वर्ष के है तो आप बीमा कंपनियों, लोन देने वाली कंपनियों के काम आ सकते हैं और फेसबुक या दूसरी साइट्स पर आपको कुछ ऐसे ही विज्ञापन देखने को मिलेंगे।


गौरतलब है कि इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर इन दिनों 10YearChallenge की बड़ी धूम है और लोग अपनी 10 साल पुरानी तस्वीरों को आज की तस्वीर के साथ लगाकर अपनी उम्र और शारीरिक बदलावों का प्रदर्शन कर रहे हैं। साइबर वर्ल्ड से जुड़े कुछ लोगों ने इसे लेकर चिंता जताई है कि लोगों द्वारा ऐसी पोस्ट करना उनके डेटा के साथ खिलवाड़ की शुरूआत को अंजाम दे सकता है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago