चलता ओपिनियन

आज की रात खुद को वोट देते हुए सपने में देखें और कल उसको साकार करें, वोट जरूर करें

राजस्थान में कल का दिन वोटिंग के लिए मुकर्रर किया गया है। बीजेपी-कांग्रेस के आने-जाने के खेल में उछलता राजस्थान एक बार फिर अपनी नई सरकार चुनने के लिए तैयार है। परंपरागत वोट, मनपसंद नेताजी, फेवरेट पार्टी जैसे पैरामीटरों पर राजस्थान वासी अमूमन हर बार वोट डालते हैं। हर बार चुनावों में लहर बदलने का दावा या तो मीडिया करता है या विपक्षी पार्टियां। वैसे इस बार राजस्थान के चुनाव थोड़े अलग होने के कयास लगाए जा रहे हैं जहां बीजेपी-कांग्रेस के अलावा बागियों की भीड़ भी शामिल है।

पिछले लगभग 1 महीने से धुंआधार चुनाव प्रचार के दौरान आपके जनप्रतिनिधि ऐसी-ऐसी जगहों पर देखे गए जहां आप उन्हें देखे जाने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। शिकायत करना हर दूसरे इंसान का स्वभाव होता है लेकिन यहां वो सिर्फ चुनाव आने पर ही दिखाई देता है। ऐसे में पिछले 5 साल आप कहां थे, आज आपको हमारी सुध लेने की याद आई, आ गए वोट मांगने, बस वोट चाहिए फिर गायब हो जाना जैसी गालियों के अंदाज में कही जाने वाली सारी बातें सुनने के बाद भी नेताजी वोट के लिए बर्तन मांजना, झाड़ू लगाना, जमीन पर बैठकर साधारण खाना खाना जैसे हर वो काम करते हैं जो मतदाता से अपनापन बना सकें।

ऐसे में 5 साल के बाद आपके जन प्रतिनिधि ने तो वोट मांगने के लिए अपनी दिन रात एक कर दी और आने वाले 5 सालों के विकास का एक लुभावना सा वादा भी आपको थमा गया लेकिन एक मतदाता होने के नाते अब आपकी बारी है। अब आपको निकलना है, अब आपको बोलना है।

एक मतदाता होने के नाते…कल आपको पहली बार सिस्टम का हिस्सा होने का मौका मिलेगा, पहली बार आप अपनी शिकायतों का हिसाब मांगेंगे, पहली बार सिस्टम आपकी आवाज सुनेगा, पहली बार आपकी कीमत समझी जाएगी, पहली बार आप इस महान लोकतंत्र के सच्चे भागीदार बनेंगे। आने वाले 5 साल आपको अपने 1 वोट की कीमत कब-कब अदा होगी इस बात का पता रहेगा।

जब आप वोट डालने जाएंगे तब आपको अपने अधिकार की ताकत का अंदाजा होगा, आपको इस लोकतंत्र की खूबसूरती दिखाई देगी, आपको इस सिस्टम का हिस्सा होने पर गर्व महसूस होगा।

इसलिए अच्छा चुनें, सच्चा चुनें, जो आने वाले 5 साल वादे पूरे करें ना कि वादाखिलाफी।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago