पढ़े-लिखे लोग फैलाते हैं फेक न्यूज, स्टडी में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े !

भारत के लोगों में शिक्षा को लेकर बढ़ती जागरूकता के साथ तकनीक को लेकर उनके आशावादी और निराशावादी होने की संभावनाएं भी बढ़ रही है, हाल में जारी प्यू की एक स्टडी में यह सामने आया है।

भारत भी शिक्षा के स्तर से सबसे अधिक पिछड़े माने जाने वाले देशों की लिस्ट में था जब यह तकनीक और प्रौद्योगिकी का बूम आया नहीं था।

उदाहरण के लिए, कम पढ़े-लिखे 39% भारतीयों ने कहा है कि तकनीक तक पहुंच ने “लोगों को उनके राजनीतिक विचारों में बांटा है”। हालांकि, अधिक शिक्षित और जागरूक लोगों में, यह आंकड़ा 60% पर बहुत अधिक था।

देश के चल रहे लोकसभा चुनाव में फेक न्यूज के फैलने के पीछे लोगों के बीच शिक्षा-आधारित अंतर एक बड़ा कारण है। कम पढ़े-लिखे 56% लोगों का मानना है कि मोबाइल फोन, इंटरनेट और सोशल मीडिया की पहुंच ने लोगों को “गलत सूचनाओं और अफवाहों को फैलाना आसान बना दिया है।” अधिक पढ़े-लिखे लोगों में, यह आंकड़ा 69% था।

इस सर्वे को इस तरह से डिजाइन किया गया था कि जिसमें जिन लोगों ने सैकेंडरी तक की पढ़ाई की थी उन्हें कम शिक्षित माना गया वहीं इससे आगे की पढ़ाई करने वालों को कुछ ज्यादा शिक्षित माना गया। यह संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय मानक वर्गीकरण के आधार पर तय किया गया था। प्यू रिसर्च ने भारत के अलावा 11 उभरती अर्थव्यवस्थाओं में अपनी रिसर्च की जिसमें ट्यूनीशिया, केन्या, फिलीपींस और मैक्सिको शामिल हैं।

फिर भी, अधिक शिक्षित लोग तकनीक और प्रौद्योगिकी के बारे में अधिक आशावादी होने की संभावना रखते थे। भारत में कम पढ़े-लिखे लोगों में से केवल 33% ने सोचा था कि तकनीक ने “लोगों को अलग-अलग विचारों को स्वीकार करने वाले लोगों को अधिक स्वीकार किया है,” जबकि 48% अधिक शिक्षितों ने ऐसा किया। इसने फिर से भारत को दिखाया, केन्या के साथ।

विचारों के बीच एक बड़ा अंतर यह भी पाया गया कि तकनीक लोगों को वर्तमान घटनाओं के बारे में अधिक जानकारी देने में मदद करती है।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago