बॉलीवुड

Top 10: क्या आप जानते हैं अपने फेवरेट इंडियन रैपर का असली नाम…?

फिल्म ‘गली बॉय’ में रणवीर सिंह ने ‘अपना समय आयेगा’ गाने से पहले ही इंडस्ट्री में रैपिंग का ट्रेंड कई सालों से चला आ रहा है। समय के साथ, हमें कुछ अद्भुत रैपर्स से परिचित कराया गया है, जिनके ट्रैक ने म्यूजिक चार्ट पर अपना दबदबा कायम रखा। इनकी लोकप्रियता संगीत की दुनिया में इतनी हुई कि इन्हें कई बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा बनाया गया। ठीक है, आपका कोई भी पसंदीदा रैपर हो सकता है लेकिन क्या आप उसका असली नाम जानते हैं? जी हां, आप यह जानकर चकित रह जाएंगे कि इन रैपरों के असल नाम क्या हैं?

यो यो हनी सिंह- हृदेश सिंह

उन्होंने बॉलीवुड की कुछ बेहतरीन फिल्मों को अपने गाने दिए हैं। रैप म्यूजिक को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के बाद लोग उन्हें भारत का रिवॉल्यूशनरी म्यूजिक चेंजर कहते हैं। कहा जाता है कि उन्होंने बॉलीवुड में एक गाने के लिए 7 मिलियन चार्ज लिया जो किसी भी बॉलीवुड गीत के लिए सबसे अधिक शुल्क में से है।

बोहेमिया- रोजर डेविड

रोजर डेविड उर्फ बोहेमिया ने 2002 में अपना पहला एल्बम लॉन्च किया और हमारे दिलों पर राज करना शुरू कर दिया। अब, उसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है।

हार्ड कौर- तरण कौर ढिल्लन

तरण कौर ढिल्लन उर्फ हार्ड कौर ने पुरुष प्रधान उद्योग में अपनी जगह बनाई। दुनिया भर में लोग उन्हें एक प्रमुख महिला रैप गायिका के रूप में जानते हैं। वर्तमान में, वह पंजाबी संगीत उद्योग के शीर्ष रैपर्स में से एक है।

सुख-ई- सुखदीप सिंह

सुखदीप सिंह, जिन्हें उनके मंच नाम सुख-ई के नाम से जाना जाता है, ने हमें ऑल ब्लैक एंड जगुआर जैसे ट्रैक दिए जो समय के साथ लोकप्रिय हो गए।

बादशाह- आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया

डीजे वाले बाबू से लेकर लड़की पागल है, बादशाह ने हिंदी, पंजाबी और हरियाणवी में गीत लिखे हैं। हालांकि, उनका असली नाम आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया है। 2014 में अभी तो पार्टी शरू हुई है से उन्हें रैप की दुनिया में बादशाह के नाम से जाना जाने लगा।

जज़ी बी- जसविंदर सिंह बैंस

जसविंदर सिंह बैंस उर्फ जज़ी बी एक लोकप्रिय भांगड़ा रैपर है। वह पहले साउथ एशियन एंटरटेनर भी हैं जिन्होंने वैंकूवर में बीसी एंटरटेनमेंट हॉल ऑफ फ़ेम स्टार-वॉक पर अपना नाम दर्ज किया है। उनके लोकप्रिय गीत हैं तेरा रूप, ओह केडी, दिल आ गया ये तेरा ते, हुस्न दी सरकार जैसे कई गीत हैं।

एमी एंड बंटा – बिलाल शेख

बिलाल शेख, जिन्हें एमी एंड बंटा के नाम से जाना जाता है, एक स्वतंत्र कलाकार हैं, जिनकी काफी लंबी फैन फॉलोइंग है। 2014 में YouTube पर अपना ट्रैक और बंटाई रिलीज़ करने के बाद वे रातोंरात फेमस हो गये। ऑनलाइन और बैक-टू-बैक हिट के साथ उन्हें यह नाम बना दिया। उन्हें जोया अख्तर की गली बॉय में भी देखा गया था।

रफ्तार – दिलीन नायर

रफ्तार का असली नाम दिलिन नायर है। वह केरल से हैं और वास्तव में म्यूजिक कंपोजर की वे पहली पसंद हैं। उन्होंने हमें कई हिट गाने दिए हैं।

ब्रोधा वी- विघ्नेश शिवानंद

विघनेश शिवानंद सर्वश्रेष्ठ रैपर्स में से एक हैं क्योंकि उन्होंने कुछ शानदार रचनाएँ दी हैं। वह एक भारतीय हिप-हॉप कलाकार, गीतकार, रैपर और संगीत निर्माता हैं। डेथपंच नामक मिक्स-टेप जारी करने के बाद बोधा वी सुर्खियों में आए। अपनी यात्रा के 10 सालों के भीतर, उन्होंने रघु दीक्षित, विशाल ददलानी और बेनी दयाल के साथ काम किया है।

जे स्टार- जगदीप सिंह

जगदीप सिंह के नाम से मशहूर जे स्टार एक युवा पंजाबी गायक और रैपर हैं। उन्होंने एक डीजे के रूप में अपने कॅरियर की शुरुआत की और उस स्थिति तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की, जहां वह अभी हैं। उन्होंने यो यो हनी सिंह के साथ काम किया है और उनका गाना गबरू बहुत हिट हुआ। उनके गीतों में हुलरा, ना ना ना, छम्मक छल्लो, ड्रीम गर्ल शामिल हैं।

Sushma Champawat

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

3 months ago